असम की खास किस्म की चाय ने नीलामी का नया रिकॉर्ड बनाया है. मनोहारी गोल्ड टी (Manohari Gold tea) 99,999 रुपये प्रति किलोग्राम की रिकॉर्ड कीमत पर बिकी है. गुवाहाटी चाय नीलामी केंद्र (GTAC) के सचिव प्रियनुज दत्ता ने कहा कि मनोहारी चाय बागान ने अपनी ‘मनोहारी गोल्ड’ (Manohari Gold) किस्म का एक किलोग्राम सौरभ टी ट्रेडर्स को बेचा.
यह देश में चाय की बिक्री और खरीद में अब तक की सबसे ऊंची नीलामी कीमत है. मनोहरी टी एस्टेट के मालिक राजन लोहिया ने कहा, हम इस प्रकार की प्रीमियम क्वालिटी वाली स्पेशल चाय के लिए खास उपभोक्ताओं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा मांग के आधार पर चाय का निर्माण करते हैं.
मनोहरी गोल्ड टी की खासियत यह है कि ये पत्तियों से नहीं बल्कि छोटी कलियों से तैयारी की जाती है, इसलिए इसकी कीमत ज्यादा है और स्वाद भी काफी अच्छा होता है. चमकीले पीले रंग की लीकर का स्वाद सुखद होता है और इसे कई हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है.
क्या है चाय की खासियत?
असम चाय अपने स्वादिष्ट स्वाद, मजबूत और चमकीले रंग के लिए जानी जाती है. मनोहारी गोल्ड चाय अपने नाम के साथ मेल खाती है. यह चाय की पत्तियां पीसे जाने पर एक सुनहरा रंग देती हैं. ऑक्सीडेशन के कारण, इसकी प्रक्रिया के दौरान हरे रंग से भूरापन में रंग बदल जाता है, और सूखने पर, कलियां सुनहरी हो जाती हैं और फिर उन्हें काले पत्तों से अलग किया जाता है.
एक महीने में ही टूट गया रिकॉर्ड
मनोहरी गोल्ड टी जुलाई 2019 में जीटीएसी नीलामी में 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी थी, जो उस समय की उच्चतम नीलामी कीमत थी. हालांकि, रिकॉर्ड एक महीने के भीतर टूट गया, जब अरुणाचल प्रदेश के डोनी पोलो टी एस्टेट द्वारा निर्मित ‘गोल्डन नेडल्स टी’ और असम के डिकॉन टी एस्टेट की ‘गोल्डन बटरफ्लाई टी’ अलग-अलग नीलामियों में 75,000 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकी.
इतना ही नहीं साल 2018 में, यही चाय इसी प्लांटेशन में सबसे महंगी नीलाम हुई थी. मनोहरी टी स्टेट की इस चाय की कीमत 39, 001 रुपए प्रति किलोग्राम लगाई गई. साल 2021 में यह चाय सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 99,999 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिकी.
लोहिया के मुताबिक, 2018 में इस स्पेशन वैरायटी का उत्पादन शुरू करने के बाद से मनोहरी गोल्ड चाय की बहुत अधिक मांग है. यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गई है और हर साल नीलामी में रिकॉर्ड तोड़ रही है. स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों द्वारा ब्रांड की मांग की जाती है.
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