राजस्थान में टला बड़ा रेल हादसा, पटरियों पर दौड़ती बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन के ब्रेक सिस्टम में लगी आग…

प्रदेश में रविवार रात बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन (Bikaner bilaspur train fire) में एक बड़ा हादसा टल गया. दरअसल पटरियों पर दौड़ती इस ट्रेन में ब्रेक सिस्टम में चिंगारी उठने के बाद धूं-धूं कर आग लग गई. आग की घटना की सूचना मिलते ही रेलवे कर्मचारियों ने आनन-फानन में रवांजनाडूंगर स्टेशन (rawanjana dongar station) पर ट्रेन को रोका गया और एक घंटे बाद कोटा के लिए रवाना किया गया.

हालांकि समय रहते स्टेशन और ट्रेन स्टाफ के लोगों ने अग्निशमन यंत्रों की मदद से आग बुझाई जिसके चलते बड़ी अनहोनी टल गई वहीं दूसरी ओर रेलवे की तरफ से कहा गया है कि यह घटना हॉट एक्सेल का मामला है जिसकी प्रशासन की तरफ से जांच करवाई जाएगी.

आनन-फानन में ट्रेन से उतरे यात्री

घटना के बारे में यात्रियों ने बताया कि ट्रेन के सुबह 10:15 बजे निर्धारित समय पर सवाईमाधोपुर पहुंची थी जिसके बाद 10.35 पर रवाना होने के बाद रवांजनाडूंगर स्टेशन से ट्रेन निकलने के दौरान ब्रेक सिस्टम से अचानक धुंआ उठने लगा और तृतीय श्रेणी के वातानुकूल बी-2 कोच के पहियों के पास आग लग गई. घटना का पता चलते ही स्टेशन मास्टर को स्टेशन मास्टर ने वॉकी टॉकी पर चालक को सूचना देकर ट्रेन तुरंत रुकवाई.

आग लगने की सूचना मिलने के बाद ट्रेन में हड़कंप मच गया जिसके बाद कुछ यात्री अपने सामान लेकर उतर गए. हालांकि आग पूरी तरह बुझने के बाद यात्री वापस ट्रेन में लौटे और ट्रेन दोपहर करीब 12:15 बजे कोटा पहुंची.

आपको बता दें कि घटना के समय ट्रेन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी, ऐसे में घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बड़ा हादसा होने की पूरी संभावना थी.

ब्रेक जाम होना आग लगने की वजह

फिलहाल आग लगने के पुख्ता कारणों का पता नहीं चल पाया है लेकिन शुरूआती कारणों के तौर पर यह अंदेशा जताया जा रहा है कि आग ब्रेक जाम होने के कारण लगी. बताया गया है कि सवाईमाधोपुर से ट्रेन रवाना होने के बाद बी-2 कोच के ब्रेक रिलीज नहीं हुए जिसके बाद लगातार रगड़न की वजह से ब्रेक पैड गर्म हो गया जिससे उसमें आग उठ गई.