डॉ. चरणदास महंत के जन्मदिन के अवसर रक्तदान

कोरबा:- छ.ग. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत के जन्मदिन के अवसर पर राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के जिला समन्वयक फूल सिंह राठिया के नेतृत्व में तथा युवा कांग्रेस ब्लॉक करतला के तत्वाधान में रक्तदान कर जन्मदिवस कार्यक्रम मनाया गया। इस मौके पर विशेष रूप से उपस्थित जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने रक्तदान के महत्व व लाभ की जानकारी देते हुए कहा कि हमारे रक्तदान से अगर किसी व्यक्ति की अंधेरी जिंदगी में उजियारा लेकर आता है तो इससे बड़ा पुण्य और परोपकार की दुसरा बड़ा उदाहरण और नही हो सकता।


राजीव गांधी पंचायत राज संगठन के जिला समन्वयक फूल सिंह राठिया ने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। जानकारों के अनुसार रक्तदान करने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है तथा आयरन लेवल कम हो जाता है जिससे कैंसर का खतरा भी काफी कम हो जाता है।उन्होनें आगे कहा कि रक्त की आपूर्ति का कोई और विकल्प नही है यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है। कई बार मरिजों को शरीर में या दुर्घटना के कारण खून की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में खून की आवश्यकता पड़ती है जिसे रक्तदान के माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है।


जिला कांग्रेस ग्रामीण के सचिव अशोक सिंह ने गायत्री मंत्र का जाप कर डॉ. चरणदास महंत एवं सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल की दीर्घायु होने की कामना की उल्लेखनीय है कि जिला कांग्रेस ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल का भी जन्मदिन आज ही के दिन मनाया जाता है।
आयोजित रक्तदान शिविर में इब्राहिम खान वीरेंद्र सिंह, कमल कुमार, पंकज कुमार, अजीत कुमार, हरप्रसाद दिवाकर, मुन्नालाल केंवट, मनोज कुमार, श्याम कुमार, प्रवीण ओगरे, देवेंद्र राठिया, अनिल कुमार कंवर, विजय राठिया, सहेत्तर वर्मा, कार्तिक कुमार, मुकेश राठिया ने रक्तदान संवेदना ब्लड बैंक के द्वारा किया तथा केक काट कर एक दुसरे को मीठा खिला कर धुमधाम के साथ जन्मदिवस कार्यक्रम मनाया गया।


आयोजित कार्यक्रम में दिनेश्वर यादव, मनोज श्रीवास, भरत सिंह पैकरा, बिसाहूलाल,  मनोज दुबे, बसंत खूंटे, शिवम राय, देवेंद्र राठिया, सन्नी साहू शशांक राय, ललित राठिया एवं कमल राठिया विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत में फुलसिंह राठिया ने आयोजन में सराहनीय योगदान के लिए सभी अतिथि जनों का एवं रक्तदान करने वाले उत्साही नवयुवकों के प्रति आभार व्यक्त किया।