Sarkari Result : 15 जनवरी तक जारी होगा RRB रिजल्ट, 1.5 लाख युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

नई दिल्ली. Sarkari Result, RRB Result: रेल मंत्रालय ने कहा है कि RRB के NTPC के लेवल-1 की परीक्षा का रिज़ल्ट 15 जनवरी तक जारी कर दिया जाएगा. दरअसल रेलवे भर्ती बोर्ड ने जनवरी 2019 में एक लाख से ज़्यादा नौकरी देने के लिए वैकेंसी निकाली थी. रेलवे का दावा था कि इन सारे पदों पर दिसंबर 2019 तक भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. लेकिन क़रीब 2.5 करोड़ आवेदन और फिर कोविड-19 ने इस भर्ती प्रक्रिया को कई बार पटरी से उतारा है और अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह नौकरी कब तक दी जाएगी. इसलिए इसपर परीक्षार्थियों के अलावा राजनीतिक स्तर पर भी कई बार सवाल उठाए गयें हैं.

बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड ने जनवरी 2019 में क़रीब डेढ़ लाख़ (1.5 लाख) पदों के लिए भर्ती निकाली थी. रेलवे में यह वैकेंसी 4 साल के बाद आयी थी, जिसकी वजह से 2 करोड़ 40 लाख से ज़्यादा आवेदन किये गये. RRB ने जनवरी 2019 में NTPC यानि नॉन टेक्निकल पॉप्युलर कैटेगरी के लिए 35281 पदों पर वैकेंसी निकाली थी. इसके तहत स्टेशन मास्टर, गार्ड, कमर्सिटल क्लर्क, नॉर्मल क्लर्क और ट्रेन क्लर्क जैसे पदों पर नौकरी दी जानी है. लेकिन इतने पदों के लिए रेलवे के पास 12630885 आवेदन आये.

देरी की वजह – कोविड का असर


रेलवे ने इसके लिए CBT यानि कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट आयोजित किये. यह परीक्षा कोविड-19 की वजह से प्रभावित हुई. यह परीक्षा 8 चरणों में 33 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के 208 शहरों में आयोजित की गई. इनमें से 7 चरणों की परीक्षा कोविड से पहले आयोजित कर ली गई थी

प्रश्नों पर क़रीब 1 लाख ऑब्जेक्शन


रेलवे ने इस परीक्षा में किसी सवाल से जुड़ी आपत्ति भी मंगाई. 18.08.21 से 23.08.21 तक रेलवे को 93263 प्रश्नों को लेकर ऑनलाइन ऑब्जेक्शन मिले. फिलहाल इसकी जांच चल रही है. इनमें से वाज़िब तौर पर ग़लत प्रश्नों को हटाकर ही कुल अंक जोड़े जाएंगे. उसके बाद ही 15 जनवरी को दूसरे चरण के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. उसके बाद अभ्यर्थियों को दूसरे चरण के CBT यानि कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. लेवल- 2 के परिणाम आने के बाद मेडिकल जांच की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. उसके बाद ही सफल कैंडिडेट को नौकरी दी जाएगी.