हनुमान जी के 8 प्रसिद्ध मंदिर, जरूर करें दर्शन हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति…

भगवान हनुमान सबसे अधिक पूजनीय हिंदू देवताओं में से एक हैं. भगवान हनुमान को बजरंगबली के नाम से भी जाना जाता है, जिन्हें अमर माना जाता है. ऐसा माना जाता है जो कोई व्यक्ति पूरी श्रद्धा से हनुमान जी की स्तुति करता है उस पर बजरंग बली अपनी कृपा बरसाते हैं. भारत में भगवान हनुमान जी के कई मंदिर हैं.

इनमें से कुछ ऐसे मंदिर हैं जिनकी काफी मान्यता है. इन मंदिरों में भक्त दूर-दूर से भगवान के दर्शन के लिए आते हैं. आइए जानें कौन से हैं ये मंदिर.

हनुमान जी के 8 प्रसिद्ध मंदिर

जाखू मंदिर, हिमाचल प्रदेश

लगभग 8100 फीट की ऊंचाई पर स्थित, जाखू मंदिर एक सबसे प्रसिद्ध मंदिर है जो भगवान हनुमान को समर्पित है. इसके अलावा, इसमें भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची विशाल प्रतिमा है

मेहंदीपुर में बालाजी हनुमान मंदिर

भगवान हनुमान का ये बहुत प्रसिद्ध मंदिर राजस्थान के दौसा जिले में मेहंदीपुर में स्थित है. मेहंदीपुर बालाजी मंदिर लोगों के बीच काफी प्रचलित है. यहां लोग दूर-दूर से बाला जी महाराज के दर्शन को आते हैं. ये मंदिर भूत-प्रेत बाधाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है.

संकट मोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी

वाराणसी में अस्सी नदी के किनारे स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर भारत का सबसे पवित्र हनुमान मंदिर माना जाता है. इस प्रसिद्ध मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में भक्त भगवान हनुमान के दर्शन के लिए आते हैं.

श्री हनुमान मंदिर, जामनगर

जामनगर का श्री बाला हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित एक और प्रसिद्ध मंदिर है. इस चमत्कारिक मंदिर के अलावा, जामनगर में कई अन्य प्राचीन मंदिर भी हैं जैसे संगमरमर के जैन मंदिर और सिद्धनाथ महादेव मंदिर.

हनुमान मंदिर, कनॉट प्लेस दिल्ली

दिल्ली के कनॉट प्लेस प्राचीन हनुमान मंदिर महाभारत काल से बाल हनुमान को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है. यहां पर उपस्थित हनुमान जी स्वयंभू हैं.

काष्टभंजन हनुमान मंदिर, सारंगपुर

सारंगपुर में श्री हनुमान मंदिर काष्टभंजन के रूप में भगवान हनुमान को समर्पित है. ये मंदिर भारत के सबसे प्रमुख मंदिरों में से एक है और कम ऊंचाई की पहाड़ी पर स्थित है.

हनुमान धारा मंदिर, चित्रकूट

चित्रकूट में हनुमान धारा मंदिर एक खड़ी पहाड़ी पर कई सौ फीट ऊपर एक चट्टान पर स्थित है. हनुमान धारा में हनुमान की एक विशाल मूर्ति है. इस मूर्ति के सामने तालाब में झरने से पानी गिरता है. ये जल हनुमानजी को स्पर्श करता हुआ बहता है. इसीलिए इसे हनुमान धारा कहते हैं.

हनुमानगढ़ी मंदिर, अयोध्या

अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर उत्तर भारत में भगवान हनुमान का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है. अयोध्या राम जन्मभूमि है. अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर एक ऊंची पहाड़ी की चोटी पर सरयू नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है. यहां स्थापित हनुमान प्रतिमा केवल 6 इंच लंबी है, जो हमेशा मालाओं से सुशोभित रहती है.