आइसोलेट, घर के बाहर पोस्टर चस्पा; पहले आए 28 में से 18 की रिपोर्ट निगेटिव

बिलासपुर 3 दिसम्बर (वेदांत समाचार) कोरोना वायरस की खतरनाक स्ट्रेन ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। विदेशों से आने वालों से ज्यादा खतरा है। लिहाजा, उनकी खास निगरानी की जा रही है। ट्रेकिंग के साथ ही टेस्टिंग भी चल रही है। गुरुवार को एक ही दिन में 10 लोग वापस आए हैं। जिनका सैंपल लेकर उन्हें होम आइसोलेट किया गया है।

कोरोना वायरस के नए खतरनाक स्ट्रेन ओमिक्रॉन एक दर्जन से ज्यादा देशों में अपनी दहशत फैला चुका है। अब इसका खतरा भारत में बढ़ गया है। यहां भी इसके मरीज मिलने लगे हैं। इसे रोकने के लिए अलर्ट जारी करने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने विदेश से आने वालों को निगरानी शुरू कर दी है। एयरपोर्ट में RT-PCR सैंपल लिया जा रहा है। जिला स्तर में पिछले एक सप्ताह के भीतर 28 लोगों ने विदेशों से बिलासपुर वापसी की है। जिसमें से 18 की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। फिर भी उन्हें सात दिनों के लिए होम आइसोलेट किया गया है। गुरुवार को 10 नए लोगों के विदेश से लौटने की जानकारी मिली है। इनका भी सैंपल लेकर उन्हें होम आइसोलेटे किया गया है।

घरों में आइसोलेट नोटिस चस्पा, बाहर निकलने पर होगी कार्रवाई
कोरोना की पहली लहर की विदेश से आने वालों की सघन निगरानी की जा रही है। उनके घरों में होम आइसोलेट होने के संबंध में नोटिस चस्पा किया जा रहा है। ताकि आसपास के लोग सावधान रहें। इनके घर से निकलने की सूचना या शिकायत मिलने पर आपदा प्रबंधन के तहत पुलिस में FIR कराने की चेतावनी भी दी गई है।

राहत की खबर, शून्य रही संक्रमितों की संख्या, 11,000 को लगा टीका
बुधवार को जिले में 4 कोरोना मरीज मिलने के बाद गुरुवार को राहत की खबर आई है। जिले में गुरुवार को कोरोना संक्रमण शून्य पर रहा। अफसरों ने बताया कि जिले में रोजाना औसतन एक से दो मरीज मिल रहे हैं। इस हिसाब से जिले में महामारी नियंत्रण में है। कोरोना मरीज खोजने के लिए कुल जिले में 1 हजार 452 की कोरोना जांच की गई है। लेकिन इसमें से कोई भी संक्रमित नहीं मिला। कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत गुस्र्वार को 235 टीकाकरण केंद्र के माध्यम से 11,000 को टीका लगाया गया है। इसमें 2,726 को पहले चरण की डोज लगाई गई है। वहीं 8,274 को दूसरे चरण का टीका लगाया गया है।