अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस : शास. इंजि. विश्वेश्वरैया स्ना. महा. में स्वीप मतदाता जागरूकता एवं दिव्यांग प्रकोष्ठ द्वारा निबंध प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

कोरबा 3 दिसम्बर (वेदांत समाचार) शासकीय इंजिनियर विश्वेश्वरैया स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दिनांक 03-02-2021 को स्वीप मतदाता जागरूकता एवं दिव्यांग प्रकोष्ठ द्वारा अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस विशेष पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण आर्हता तिथि 01.01.2022 के प्रचार-प्रसार एवं युवाओं को मतदान प्रक्रिया के जोडने के उद्देश्य से महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ आर के सक्सेना के श्रेष्ठ मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम संचालित की गई ।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में सुनील नायक अपर कलेक्टर रहे एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में एस एस राना उप निर्वाचन अधिकारी एवं प्रदीप जयसवाल चुनाव पर्यवेक्षक के रुप में उपस्थित रहे कार्यक्रम का शुभारंभ मतदाता जागरूकता के गीत को श्रीमती आशा आजाद सहायक प्राध्यापक भूगर्भ शास्त्र विभाग द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसके पश्चात जन जागरूकता अभियान में महाविद्यालय के प्राचार्य का उद्बोधन हुआ जिसमें प्राचार्य ने चुनाव आयोग द्वारा नियमित कार्यक्रम में आविद्यालय में संचालित किए जाते है। 2008.09 से भारत में प्रारंभ किया गया थाए जिसमें हमारे महाविद्यालय द्वारा भी यह कार्यक्रम श्रेष्ठ रूप से संचालित किया जाता है। हमारे महाविद्यालय के नोडल अधिकारी बलराम कुर्रे ने 4 सालों से अपने कार्य का श्रेष्ठ नेतृत्व कर जन जागरूकता का कार्य किया है। जब से चुनाव आयोग का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ है लोगों का मतदान के प्रति रुझान बढ़ा है। इसके पश्चात विशिष्ट अतिथि अवध राणा ने अपना उद्बोधन प्रस्तुत किया उन्होंने कहा कि वोट देकर जन जन अपना फर्ज निभायेए देश के उत्थान में हम सभी अपने.अपने राज्य में वोट देकर अपना कर्तव्य निभाएँ।


छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध गायक जाकिर हुसैन द्वारा जन जागरूकता के गीतों द्वारा महाविद्यालय के छात्र.छात्राओं को शुभ संदेश दिया गया उनके गीत के बोल है ष्मेरा देश महान बनेगाएमेरा देश आगे बढ़ेगाष् इस गीत के माध्यम से जन.जन को वोट डालने का संदेश दिया इसी कड़ी में सुमति कँवरएअश्वनी श्रीवास ने भी जन जागरूकता के गीत प्रस्तुत कर जागरूकता का संदेश दिया ।महाविद्यालय के छात्र.छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया जिसमें वोट डालने के अधिकार को बहुत सुंदर संदेशों के साथ प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंतिम कड़ी में दिव्यांग छात्र छात्राओं की को सम्मानित किया गया जिसमें अभिषेकए सिमरन सोनाए राजकमलए प्रतिमा साहू को सम्मानित किया गया दिव्यांग प्रकोष्ठ की प्रमुख डॉण्अवंतिका कौशिल जी द्वारा दिव्यांग छात्र- छात्राओं को श्रेष्ठ योगदान को बताया और उनके लिए विभिन्न कार्यों को जो उनके हित में किया जा रहा है उसे अवगत कराया। छात्र.छात्राओं द्वारा मोटिवेशनल वीडियो भी प्रसारित किया गया।कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में मुख्य अतिथि विशिष्ट अतिथि एवं जाकिर हुसैन जी को महाविद्यालय द्वारा प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया एवं महेंद्र कपूर छात्रवृत्ति प्रभारी उनके कार्य को सराहते हुए उन्हें भी सम्मान प्रदान किया गया। महाविद्यालयीन इस कार्यक्रम में बहुत अधिक संख्या में छात्र छात्राएँ उपस्थित थे।इस कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर दिनेश श्रीवास सहायक प्राध्यापक ष्हिंदी विभाग ष्द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम का समापन नोडल अधिकारी बलराम कुर्रे ष्प्राणी शास्त्र विभागष् द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया एवं कार्यक्रम का समापन किया गया।