शिक्षा का उद्देश्य है युवाओं को खुद को जीवनभर शिक्षित करने के लिए तैयार करना है -डॉ. संजय गुप्ता

⭕ तनाव से नहीं, पूर्व तैयारी से जीतें परीक्षा के भय को-डॉ. संजय गुप्ता

⭕ परीक्षा और उससे संबंधित अध्ययन जितना तनावरहित रहकर शांत मन मस्तिष्क से किया जाए सफलता के अवसर उतने ही अधिक बढ़ तो हैं-डॉ. संजय गुप्ता

कोरबा 3 दिसम्बर (वेदांत समाचार) शिक्षा जिंदगी की तैयारी नहीं है बल्कि शिक्षा खुद जिंदगी है ठीक इसी प्रकार शिक्षित होने के लिए बाहने नहीं हौसले चाहिए, और हौसले ऐसे हो होने चाहिए, जो रात में नींद खुलने के बाद आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करें । यही यकीन मानिए आप हर वह मंजिल आपकी होगी जिसे पाने के लिए आपने अपनी रात की नींद खो दी । अभी कुछ ही दिनों में दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षा के मेजर विषय के परीक्षा शुरू होने वाली है जिसकी तैयारी को लेकर कई सारे छात्र परेशान एवं चिंतित हैं कि एग्जाम पैटर्न कैसे होगा, ओएमआर सीट पर कैसे उत्तर अंकित करें, परीक्षा के लिए क्या-क्या दिशा-निर्देश होंगें, कोरोना महामारी के इस काल में एग्जाम हाल में क्या-क्या लेकर जाएं इत्यादि सवाल विद्यार्थियों के मन को घेरे रहते हैं । कई विद्यार्थी तो तनाव में आकर के डिप्रेशन में चले जाते हैं । इन सारी समस्याओं को दूर करने के लिए और इन सारी सवालों को दूर करने के लिए ख्यातिलब्ध शिक्षाविद् डॉ. संजय गुप्ता से विद्यार्थी सवाल पुछ करके अपनी शंका का समाधान कर रहें हैं । डॉ. संजय गुप्ता से क्षेत्र के बहुत सारे विद्यार्थी अपनी परीक्षा की तैयारी एवं पढ़ाई से संबंधित सभी प्रकार के डाउट पुछ करके समाधान पा रहें हैं । इनमें से परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल इस तरह हैं –

अमन त्रिपाठी(कक्षा 10 वीं) रायगढ़-


सर बोर्ड परीक्षा ओएमआर सीट भरने की संपूर्ण प्रक्रिया क्या है ? सही उत्तर पर सर्कल कैसे करें ?
डॉ. संजय गुप्ता- ओएमआर सीट भरते समय हमें बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता है । आप यह निश्चय कर लें कि ओएमआर सीट केवल ब्लू बॉल पेन से ही भरें । ओएमआर सीट में सबसे पहले अंको में एवं शब्दों में अपना रोल नंबर लिखें । उसके बाद विषय और विषय कोड, अपना नाम, पिताजी का नाम, केन्द्र संख्या एवं प्रश्न पत्र क्रमांक निर्दिष्ट स्थान पर भरें । ओएमआर सीट में 60 प्रश्नों के उत्तर देने की जगह होगी । उत्तर देने के लिए कुल प्रश्नों के अनुसार नीले बॉल पेन से सर्कल करना होगा । उत्तर देने के लिए प्रत्येक प्रश्न के सामने एक लाइन में चार गोले ऑप्शन ए, बी, सी, डी दिए होंगें । इन्हें सही उत्तर वाले सर्कल पर ब्लू पेन का प्रयोग करके काला करना होगा और पाँचवें बॉक्स में जो ऑप्शन आपने चुना है उसे लिखना होगा ।

नवजीत कौर(कक्षा दसवीं) बिलासपुर-


क्या हम अतिरिक्त प्रश्न हल कर सकते हैं ? अतिरिक्त प्रश्न हल करना हमारे लिए फायदेजनक होगा या नहीं ?
डॉ. संजय गुप्ता- प्रश्न पत्र में जितना कहा गया है उतने ही प्रश्नों के उत्तर देवें । अतिरिक्त प्रश्न हमारे लिए फायदेजनक होता है क्योंकि हमें ऑप्शन मिल जाता है कि किसे करना है किसे छोड़ना है । मान लीजिए किसी खंड में 20 प्रश्नों में से पंन्द्रह प्रश्न करना है तो एक से 20 तक जो 15 प्रश्नों के उत्तर हमें कन्फर्म आते हैं उसे ही करें । यदि हम एक से 20 तक सभी प्रश्न कर लेंगें तो एक से पन्द्रह तक ही चेक होगा इसके बाद वाला नहीं होगा । इसलिए यह निश्चय कर लें कि जो कन्फर्म आते हैं उसे ही करें ।

सविता कंवर, (कक्षा-दसवीं) कोरबा-


सर एनसीआरटी के अलावा और कौन सी बुक का प्रयोग करें जिससे हम बोर्ड परीक्षा में अच्छा स्कोर कर पायें ?
डॉ. संजय गुप्ता- सीबीएसई दसवीं, बारहवीं के बोर्ड परीक्षा के लिए एनसीआरटी बुक सबसे महत्वपूर्ण होता है इसके अलावा सबसे बढ़िया अपने विषय शिक्षक के द्वारा बनाया गया नोट्स का प्रयोग करें या आप खुद नोट्स बनाएं । प्रेक्टिस पेपर का अधिक से अधिक प्रयोग करके आप बोर्ड एक्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं ।

मनोज जायसवाल(कक्षा दसवीं), ढेलवाडीह-


सर ओएमआर सीट में प्रत्येक प्रश्न के उत्तर के लिए चार सर्कल के अलावा एक पाँचवां बॉक्स भी रहेगा यदि मैं सर्कल पर उत्तर अंकित करता हूँ लेकिन बॉक्स पर उसे लिखना भुल जाता हूँ तो क्या यह चेक होगा ।
डॉ. संजय गुप्ता- यदि आप सर्कल पर गोला करते हैं लेकिन बॉक्स में लिखना भुल जाते हैं तो यह माना जायेगा कि छात्र ने प्रश्न अटेम्प्ट नहीं किया है और उस प्रश्न चेक नहीं किया है । अगर कोई छात्र गोले को काला करने में संतुष्ट हो जाता है तो भी उसे उत्तर बॉक्स में लिखना जरूरी होता है । उम्मीदवार को एक सर्कल और एक बॉक्स दोनों में जवाब देना होगा । यदि इसके विपरीत आंसर बॉक्स में दिया है और सर्कल को खाली छोड़ दिया है तो यह माना जाएगा कि छात्र ने क्वेश्चन अटेम्प्ट किया है ।

कुलदीप चौधरी(कक्षा-दसवीं), कोरबा-


परीक्षा के दौरान समय का संतुलन कैसे करें कि एक भी प्रश्न न छूटे और ओएमआर सीट भी अच्छे से भरा जा सके ।
डॉ. संजय गुप्ता- बोर्ड परीक्षा में टाइम मैनेजमेंट में की अहम भूमिका होती है । सबसे पहले शुरूआती 20 मिनट पढ़ने के लिए होते हैं । वहीं 20 मिनट में अच्छी तरह से रीड करें और फिर डिसाइड करें कि कौन सा प्रश्न पहले करना है । किसी भी प्रश्न पर ज्यादा न उलझें, जब आपका पूरा प्रश्न हल हो जाए तो एक बार जरूर रिवाइस कर लें, कहीं आपने कोई क्वेशन छोड़ तो नहीं दिए हैं ।

अंजली भारद्वाज(कक्षा-दसवीं), जांजगीर-


सर परीक्षा के शुरूआती 20 मिनट में हिंदी और अंग्रेजी विषय गद्यांश प्रश्नों पर पेंसिल से अंडरलाइन कर सकते हैं ।
डॉ. संजय गुप्ता- नहीं!, आप यह निश्चय कर लें कि एग्जाम हॉल में आप सिर्फ एडमिट कार्ड, स्कूल आई कार्ड, ट्रांसपरेंट हैंड सैनिटाइजर, ब्लू बॉल पेन ही ले जा सकते हैं । यदि आप पेंसिल लेते हैं तो उसे अनफेयर माना जाएगा और आपका एग्जाम निरस्त भी हो सकता है ।

प्रांजली साहू(कक्षा-दसवीं), पाली-


सर परीक्षा के अंतिम समय में हम किस तरह की पढ़ाई करें जिससे समय का सही सदुपयोग हो और हमारे सारे डाउट भी क्लीयर हो जाए ?
डॉ. संजय गुप्ता- परीक्षा के इन अंतिम समय में अच्छा स्कोर के लिए एक स्ट्रिक्ट टाईम टेबल का पालन करें । सोसल मीडिया से थोड़ा दूर रहें । एनसीआरटी के बुक पढ़े और उसके प्रेक्टिस पेपर का अभ्यास करें । बिल्कुल भी स्ट्रेस न लें प्रेक्टिस पेपर में कोई डाउट रहता है तो तुरंत अपने विषय शिक्षक से डाउट क्लीयर करें और खुद देखें कि आप प्रेक्टिस पेपर में किस खंड में कमजोर हो उस खंड पर विशेष बल दें । इस तरह आप अंतिम समय में अच्छा स्कोर कर सकते हैं ।

अन्वेषा जैन(कक्षा-बारहवीं), बिलासपुर-


सर मेरा अर्थशास्त्र, हिंदी और राजनीति विज्ञान की परीक्षा लगातार दिनांक 15, 16, 17 दिसंबर को है बीच में एक दिन का भी गेप नहीं है तो ऐसे में मैं संतुलित तैयारी कैसे करूं?
डॉ. संजय गुप्ता- बारहवीं आर्ट्स संकाय के लिए 3 दिसंबर को अंग्रेजी के पेपर खत्म होने के बाद सीधे 15 दिसंबर को होगा जिसमें 12 दिन का गेप मिलेगा । इन 12 दिन के गेप में आप अर्थशास्त्र, हिंदी और राजनीति विज्ञान की तैयारी कर सकते हैं । इस टाइम टेबल से आपको बिल्कुल भी स्ट्रेस नहीं लेना है अपने मन को मजबूत बनाएं और पेपर खत्म होते ही थोड़ा आराम करके अगले पेपर की तैयारी में लग जाएं ।

सचिन मेहता(कक्षा-दसवीं), दीपका-


सर, गणित, फिजिक्स जैसे कठिन विषयों में रफ कार्य के लिए अतिरिक्त पेपर मिलेंगें या हम रफ कार्य का पेपर खुद लेकर जाएं ?
डॉ. संजय गुप्ता- गणित विषय के प्रश्न पत्र के अंतिम भाग में कुछ खाली पेज रहेंगें जिसमें आप रफ कार्य कर सकते हैं । अलग से आपको कोई रफ पेपर नहीं मिलेगा और न ही आप परीक्षा हॉल में अलग से रफ पेपर लेके जा सकते हैं ।

दिपक बारे(कक्षा-दसवीं), दीपका-


सर मैं हिंदी मीडियम से अंग्रेजी मीडियम में आया हूँ और ये मेरा पहला बोर्ड एक्जाम है मुझे अंग्रेजी विषय पर अच्छा स्कोर करने के सुझाव दीजिए ।


डॉ. संजय गुप्ता- इसके लिए आपको अतिरिक्त अभ्यास की आवश्यकता होगी आप जितना अधिक हो सके अपने शिक्षक के दिशा निर्देश में प्रेक्टिस पेपर का अभ्यास करें । एनसीआरटी बुक का प्रयोग करें, व्याकरण के खंड जैसे-फीगर ऑफ स्पीच जैसे कठिन टॉपिक को अच्छे से समझ कर खुद नोट्स बनाएं और अभ्यास करें । कोई मीनिंग समझ नहीं आता है तो उसे हिंदी में नोट करके लिखें और निरंतर अभ्यास से आप अच्छा स्कोर कर सकते हैं ।