हेयर फॉल से लेकर ड्राई हेयर तक तमाम समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है होममेड शेंपू, ऐसे करें तैयार…

खराब लाइफस्टाइल ने सिर्फ इंसान की सेहत को ही प्रभावित नहीं किया है बल्कि उनकी स्किन और बालों को भी नुकसान पहुंचाया है. आजकल ज्यादातर लोगों को डैंड्रफ, हेयर ड्राईनेस, हेयरफॉल आदि तमाम तरह की समस्याएं बनी रहती हैं. ऐसे में चिंता होना भी जायज है क्योंकि चेहरे की खूबसूरती में बालों का अहम रोल होता है. इसके अलावा प्रदूषण, सर्दी का असर, हेयर कलरिंग, पोषण की कमी, हेयर केयर की गलत आदतें, हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल आदि की वजह से भी बाल खराब हो जाते हैं. एक बार बालों की सेहत बिगड़ जाए तो रिकवरी करना मुश्किल हो जाता है.

हालांकि इन समस्याओं को दूर करने के लिए तमाम लोग महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स लेते है, वहीं कई तरह के महंगे शेंपू भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन केमिकल होने के कारण इन सबका असर बहुत लंबे समय तक देखने को नहीं मिलता. ऐसे में बार बार निराशा ही हाथ लगती है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रही हैं तो आज हम आपको बताएंगे नेचुरल शेंपू के बारे में. इसे आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकती हैं. ये आपके बालों को पोषण देने का काम करेगा, उन्हें झड़ने से रोकेगा और हेल्दी व शाइनी बनाएगा. बाजार के मुकाबले ये काफी किफायती भी साबित होगा. यहां जानिए इसे बनाने का तरीका.

शेंपू बनाने का तरीका

सामग्री

एक चौथाई कप एलोवेरा जेल, एक चौथाई कप लिक्विड सोप, एक चौथाई कप डिस्टिल वॉटर, एक चम्मच ग्लिसरीन, आधा छोटा चम्मच विटामिन ई तेल, लैवेंडर ऑयल की 7-8 बूंदें और शेंपू को रखने के लिए बोतल.

बनाने का तरीका

सबसे पहले एलोवेरा जेल, डिस्टिल वॉटर, वेजिटेबल ग्लिसरीन और विटामिन ई ऑयल को अच्छी तरह से मिक्स करें. अब इसमें लिक्विड सोप मिक्स करें और अच्छी तरह से ब्लेंड करें. धीरे-धीरे लैवेंडर ऑयल डालें और एक बार फिर से मिला लें. ध्यान रहे कि मिश्रण बहुत स्मूद होना चाहिए. अब इसे एक कीप के जरिए बोतल में भर लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस शेंपू का इस्तेमाल करें.

अंडे और शहद से बना मास्क भी कारगर

शेंपू के अलावा आप अंडे और शहद से बना मास्क भी काफी कारगर है. इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से ही कुछ ही दिनों में काफी असर दिखाई देने लगेगा. इसे बनाने के लिए आपको दो अंडे की सफेद जर्दी लेकर, उसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिक्स करना है. इसके बाद 1 बड़ा चम्मच शहद और 3-4 बूंद जैतून का तेल मिलाएं. सारी चीजों को मिक्स करके जड़ से सिरे तक मालिश करें. बाद में गुनगुने पानी से धो लें..