भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी ने एंटीगा से किया दावा,‘दोबारा अपहरण कर मुझे ले जाया जा सकता है गुयाना’…

पंजाब नेशनल बैक (PNB) घोटाले में फरार हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने दावा किया है कि उसे डर है कि उसका फिर से किडनैप हो सकता है और गुयाना ले जाया जा सकता है. चोकसी जुलाई महीने में डोमिनिका की अदालत से जमानत मिलने के बाद एंटीगा और बरबुडा में रह रहा है. भारत से फरार होने के बाद चोकसी ने 2018 में इसी देश की नागरिकता ली थी. उसे इस साल 23 मई को डोमिनिका में कथित तौर पर अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, हालांकि 51 दिन तक वहां हिरासत में रहने के बाद उसे जमानत मिल गई थी.

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में भगोड़े कारोबारी चोकसी ने कहा, “मुझे एक बार फिर अगवा कर गुयाना ले जाया जा सकता है, जहां भारतीयों की तादाद काफी ज्यादा है. जिसका उपयोग मुझे गैरकानूनी और अवैध तरीके से भारत ले जाने में किया जा सकता है. मैं फिलहाल एंटीगा में अपने घर पर हूं. खराब स्वास्थ्य के कारण मैं कहीं भी जाने में असमर्थ हूं. भारतीय अधिकारियों ने जिस तरीके से मुझे चोट पहुंचाया, उससे मेरी हालत ज्यादा खराब हुई है.”

डॉक्टर के कहने पर भी घर से नहीं निकल पा रहा- चोकसी

चोकसी ने कहा, “मैं अपने मानसिक स्वास्थ्य की खराब स्थिति के कारण मदद मांग रहा हूं, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में मैंने लगातार डर और सदमा झेला है. अपने डॉक्टर के कहने के बावजूद मैं अपने घर के बाहर नहीं निकल पा रहा हूं और अब मैं किसी भी कीमत पर लाइमलाइट से बचना चाहता हूं. मेरा स्वास्थ्य मुझे कहीं भी जाने और कुछ भी करने की अनुमति नहीं दे रहा है.”

इंटरव्यू में उसने कहा कि उसके वकील एंटीगा और डोमिनिका, दोनों जगहों पर केस लड़ रहे हैं. उसने बताया, “मुझे भरोसा है कि मैं केस जीतूंगा क्योंकि मैं एंटीगा का नागरिक हूं जिसे किडनैप करके एक दूसरे देश ले जाया गया था. मुझे कॉमनवेल्थ देशों की कानूनी प्रक्रिया में पूरा भरोसा है और मैं निश्चिंत हूं कि अंत में न्याय होगा.”

चोकसी के वकीलों ने अपहरण का लगाया था आरोप

चोकसी के खिलाफ डोमिनिका में गैरकानूनी तरीके से प्रवेश करने का आरोप है, जबकि उसके वकीलों ने दावा किया है कि यह उसके अपहरण की साजिश थी. डोमिनिका हाई कोर्ट ने चोकसी को उसका इलाज कराने के लिए जमानत दी थी. चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया था कि “23 मई को एंटीगा के जोली हार्बर से उसका कुछ पुलिसकर्मियों ने अपहरण कर लिया था. ये पुलिसकर्मी एंटीगा और भारत के नागरिक लग रहे थे, जो एक नाव में उसे डोमनिका ले गए.”

मेहुल चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपए के गबन का आरोप हैं. चोकसी ने 2017 में एंटीगा और बरबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था. इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था. नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है.