अगले साल लगेंगे कुल 4 ग्रहण, जानिये सूर्य और चंद्र ग्रहण की तारीखें, समय और कहां दिखेंगे

यह साल 2021 बीतने को है। पिछले सप्‍ताह वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण लगा। अब आगामी 4 दिसंबर को सूर्य ग्रहण होगा। इसके साथ ही इस साल के सारे ग्रहण समाप्‍त हो जाएंगे। अब अगले साल 2022 में 4 ग्रहण होंगे। इनमें 2 सूर्य ग्रहण और 2 चंद्र ग्रहण होंगे। चूंकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे इसलिए यहां इनका सूतक काल लागू नहीं होगा। यहां जानिये कि ये ग्रहण किन तारीखों पर होंगे और कहां देखे जा सकेंगे।

2022 का पहला सूर्य ग्रहण

अगले साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को होगा। यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। इसे दक्षिण, पश्चिम अमेरिका, पैसिफिक, अटलांटिक और अटलांटिका में देखा जा सकेगा।

2022 का दूसरा सूर्य ग्रहण

25 अक्टूबर, 2022 का सूर्य ग्रहण एक आंशिक सूर्य ग्रहण है जो यूरोप, यूराल और पश्चिमी साइबेरिया, मध्य पूर्व और पश्चिमी एशिया और अफ्रीका के उत्तर-पूर्व से दिखाई देगा।

2022 का पहला चंद्र ग्रहण

2022 में पहला चंद्र ग्रहण रविवार, 15 मई को देर रात से शुरू होगा और सोमवार, 16 मई को सुबह-सुबह समाप्त होगा। यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और यह संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ शेष उत्तरी अमेरिका के साथ-साथ दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, यूरोप और एशिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। न्यूयॉर्क में यह चंद्र ग्रहण रात 9:32 बजे शुरू होगा। 15 मई को अपने अधिकतम चरण में 16 मई को दोपहर 12:11 बजे पहुंचेगा और दोपहर 2:50 बजे समाप्त होगा।

2022 का दूसरा चंद्र ग्रहण

2022 में दूसरा चंद्र ग्रहण मंगलवार, 8 नवंबर को सुबह के समय होगा, और यह संयुक्त राज्य अमेरिका और शेष उत्तरी अमेरिका से भी दिखाई देगा। एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अधिकांश दक्षिण अमेरिका और उत्तरी और पूर्वी यूरोप के कुछ हिस्सों में लोग भी इस ग्रहण को देख सकेंगे। अमेरिका में यह ग्रहण सुबह 3:02 बजे शुरू होगा, अपने अधिकतम चरण में सुबह 5:59 बजे तक पहुंचेगा और सुबह 6:41 बजे समाप्त होगा।

क्‍या होता है पूर्ण चंद्र ग्रहण

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की काली छाया में उस अवधि के दौरान बहता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा निकट से संरेखित होते हैं। उस संरेखण के कारण, हमारे ग्रह की छाया अस्थायी रूप से उस प्रकाश को अवरुद्ध कर देगी जिसे सूर्य चंद्रमा की सतह से परावर्तित करता है, इसलिए चंद्रमा की चमक फीकी पड़ जाएगी और एक रस्टी-नारंगी चमक लेगी।

लाल-नारंगी क्यों दिखता है चंद्रमा

चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की काली छाया के पार उस अवधि के दौरान चलता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा निकटता से संरेखित होते हैं। उस संरेखण के कारण, हमारे ग्रह की छाया अस्थायी रूप से उस प्रकाश को अवरुद्ध कर देगी जिसे सूर्य सामान्य रूप से चंद्रमा की सतह से परावर्तित करता है। नतीजतन, चंद्रमा की चमक फीकी पड़ जाएगी और अस्थायी रूप से जंग लगी-नारंगी चमक लेगी क्योंकि सूर्य की किरणें पृथ्वी के वायुमंडल से और चंद्रमा के चेहरे पर प्रतिबिंबित होती हैं।