इजरायल को बड़ा झटका, देश के रक्षा मंत्री के घर तक पहुंचे ईरान के जासूस, सफाईकर्मी हुआ गिरफ्तार…

खुफिया एजेंसी मोसाद के दम पर दुनियाभर में अपनी ताकत का लोहा मनवाने वाले इजरायल को ईरान ने बड़ा झटका दिया है. इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज के घर पर काम करने वाले एक शख्स पर ब्लैक शैडो हैकर्स ग्रुप के लिए जासूसी करने का आरोप लगा है. जो कथित तौर पर ईरान से जुड़ा ग्रुप है. इजरायल के न्याय मंत्रालय ने बताया है कि सेंट्रल शहर लोद के 37 साल के निवासी ओमरी गोरेन गोरोचोव्स्की को 4 नवंबर को गिरफ्तार किया गया है.

गोरोचोव्स्की के लिए जारी हुए गिरफ्तारी वारंट में कहा गया है कि वह अतीत में कई अपराध कर चुका है. वह पांच मामलों में दोषी साबित हुआ है. साथ ही बैंक डकैती सहित विभिन्न अपराधों के लिए जेल में रह चुका है (Israel Defence Minister Spying). इस घटना के सामने आने के बाद यह सवाल उठ रहे हैं कि इतने बड़े अपराधी को आखिर कैसे रक्षा मंत्री के घर पर काम पर रखा गया. एक अलग बयान में सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने कहा है कि गोरोचोव्स्की की पहुंच कभी भी जरूरी कागजातों तक नहीं हुई और इसलिए वह देश से जुड़े रहस्य साझा करने में सफल नहीं हो सका है.

ब्लैक शैडो ने किया था हमला

आरोपी अपनी पार्टनर के साथ रक्षा मंत्री के घर पर सफाईकर्मी के तौर पर काम कर रहा था. पिछले महीने ब्लैक शैडो हैकर्स ने एक इजरायली इंटरनेट सेवा प्रदाता को लक्षित कर साइबर हमला करने का दावा किया था. गोरोचोव्स्की की चार्जशीट में ब्लैक शैडो को ‘ईरान से जुड़ा’ बताया गया है (Iran Spy in Isreal News). इस हाई-प्रोफाइल साइबर हमले के बाद, गोरोचोव्स्की ने कथित तौर पर 31 अक्टूबर को टेलीग्राम के माध्यम से ब्लैक शैडो से संपर्क किया था. जिसमें उसने गैंट्ज और उनके घर से जुड़ी जानकारी देने की बात कही.

नाम बदलकर रह रहा था जासूस

इजरायल का कहना है कि आरोपी अपना नाम बदलकर यहां काम कर रहा था. उसने कई तरीकों से हैकिंग करने वाले ग्रुप की मदद करने की कोशिश की (Iran Denence Minister Spy). चार्जशीट के अनुसार, गोरोचोव्स्की ने एक ब्लैक शैडो प्रतिनिधि से कहा कि वह पैसे के लिए मालवेयर के माध्यम से जानकारी देगा, जिसके लिए वह यूएसबी डिवाइस की मदद लेगा. अपनी विश्वसनीयता साबित करने के लिए उसने हैकर्स के ग्रुप को मंत्री के घर में मौजूद चीजों की कई तस्वीरें भी भेजीं. इसमें गैंट्स के काम करने के टेबल, आईपी एड्रेस वाले स्टिकर लगे पैकेज, इजरायल के सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में गैंट्ज के काम से जुड़े स्मृति चिन्ह, उनके परिवार की तस्वीरें और प्रॉपर्टी टैक्स की पेमेंट से जुड़ी रसीद की तस्वीरें शामिल हैं.