2025 तक यमुना कर देंगे साफ, दिल्‍ली के सीएम ने बताया बड़ा प्‍लान…

18 नवंबर (वेदांत समाचार)। देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हम सब दिल्लीवालों को मिलकर मिशन मोड में यमुना की सफ़ाई करनी है. इसके लिए बहुत बड़े स्तर पर पूरा प्लान शुरू कर दिया गया है. उन्होंने नाले की सफाई को लेकर दिल्ली सरकार के प्रयासों को बताते हुए कहा कि ओखला, रिठाला समेत कई जगहों पर नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बन रहे हैं. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि  2025 तक यमुना नदी साफ होगी.

दरअसल, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ओखला, रिठाला समेत कई जगहों पर नए सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बन रहे हैं. इसके अलावा जो पहले से बनी प्लांट है वह पुराने हिसाब से चल रहे हैं. इसलिए उनकी टेक्नोलॉजी बदल रहे हैं ताकि पानी सीवर का साफ होकर निकले. दिल्ली सीएम ने आगे कहा कि दिल्ली में कई सारे गंदे नाले बह रहे हैं. इसलिए अलग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर उन पानी की सफाई करेंगे. कुछ नालों को डायवर्ट किया जाएगा.

नजफगढ़ ड्रेन, गाजीपुर ड्रेन की सफाई का काम हुआ शुरू

बता दें कि नजफगढ़ ड्रेन, गाजीपुर ड्रेन की सफाई का काम शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि जो इंडस्ट्रियल वेस्ट है पर काम किया जाएगा. जो इंडस्ट्री वेस्ट नहीं भेजा उन इंडस्ट्री को बंद किया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि झुग्गी झोपड़ी की जितने गंदगी है उसे भी सीवर में डाली जाएगी.

2025 फरवरी तक होगी यमुना की सफाई