शहर में जगह-जगह गन्ने के ढेर, ग्यारस की पूजा के लिए हो रही खरीदी

कोरबा,15 नवम्बर (वेदांत समाचार)। जिले में गन्ना ग्यारस को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। शहर में जगह-जगह गन्ने के ढेर लगे हैं। कछपुरा ब्रिज से लेकर फुहारा तक गन्ना बेचने और खरीदने वालों की कमी नहीं है। लोग दोपहिया वाहनों में गन्ना लेकर घर की तरफ जाते नजर आ रहे हैं। इसके लिए एक व्यक्ति गन्ना लेकर पीछे बैठने वाला चाहिए होता है। इसीलिए लोग घर से किसी के साथ ही निकल रहे हैं।

ग्यारस में गन्ने की पूजा होती है। यह एक शुभ मुर्हूत होता है। इसीलिए किसानों ने गन्ने की बिक्री के लिए मांग के अनुरूप गन्नों को बाजार पहुंचा दिया है। शहर के हर कोने में गन्नों के ढेर लगे हैं, इसलिए खरीदने वालों को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ रही है। वे अपनी पसंद के गन्ने क्रय करके घर की तरफ रवाना हो जाते हैं। एकादशी की पूजा में प्रयुक्त होने वाले दूसरे सामान भी क्रय किए जा रहे हैं। आतिशबाजी की दुकानों पर भी भीड़ उमड़ रही है।

दुकानदार आखिरी दम लगा रहे हैं। दीपावली में जो नहीं बिक पाया, वह बिक जाए तो साल-भर अधिक आतिशबाजी सहेजकर रखने की परेशानी से निजात मिले। लागत और मुनाफे का गणित भिड़ाया जा रहा है। रंगोली वाले भी अपनी रंगोली निकालने में जुटे हैं। रेट कम कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि दीपावली के समय मूल लागत निकल चुकी है। दीया बेचने वालों को भी आशा की किरण नजर आ रही है। कुल मिलाकर एक बार फिर दीपावली सरीखा बाजार सज गया है।