ओलिंपिक मेडल के बाद अब देश को विश्व चैंपियन बनाएंगे विवेग सागर, जूनियर वर्ल्ड कप में संभालेंगे टीम की कमान

भारतीय टीम को 41 साल के लंबे इंतजार के बाद ओलिंपिक मेडल दिलाने वाले युवा स्टार विवेक सागर (Vivek Sagar) अब टीम को वर्ल्ड चैंपियन बनाने मैदान पर उतरेंगे. 21 साल के विवेक सागर प्रसाद को 24 नवंबर से शुरू हो रहे एफआईएच पुरुष जूनियर वर्ल्ड कप (FIH Junior Hockey World Cup) के लिए टीम का कप्तान चुना गया है. हॉकी इंडिया ने 18 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया है जो कि खिताब बचाने उतरेगी. भारत ने साल 2016 हुआ पिछला जूनियर वर्ल्ड कप जीता था.

विवेक टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली सीनियर टीम का हिस्सा थे. साल 2018 में युवा ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली टीम के डिफेंडर संजय को टीम का उप कप्तान बनाया गया है. दीनाचंद्र सिंह मोइरेंगथेम और बॉबी सिंह धामी को वैकल्पिक खिलाड़ी चुना गया है जिन्हें 18 सदस्यीय टीम के किसी खिलाड़ी के चोटिल होने या कोविड-19 के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने पर ही खेलने की स्वीकृति होगी.

24 नवंबर से अभियान की शुरुआत करेगी भारत

भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 नवंबर को फ्रांस के खिलाफ करेगा जबकि अगले दिन कनाडा से भिड़ेगा. टीम ग्रुप चरण का अपना अंतिम मैच 27 नवंबर को पोलैंड के खिलाफ खेलेगी. नॉकआउट चरण के मैचों का आयोजन एक से पांच दिसंबर के बीच होगा. टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही अन्य टीमें बेल्जियम, नीदरलैंड, अर्जेन्टीना, जर्मनी, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, पाकिस्तान, कोरिया, मलेशिया, पोलैंड, फ्रांस, चिली, स्पेन और अमेरिका हैं.

खिताब बचाने उतरेंगी टीम

पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 18 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को चुनना खेल में सबसे मुश्किल चीजों में से एक है. प्रत्येक खिलाड़ी ने इस टीम में जगह बनाने का प्रयास करते हुए पिछले 12 से 18 महीने में अपना सब कुछ झोंक दिया था.’ उन्होंने कहा, ‘‘कोविड, पाबंदियों और लॉकडाउन के बीच काफी त्याग किया गया. हमने 20 खिलाड़ियों के समूह को चुना है जिसमें 18 खिलाड़ियों की टीम और दो वैकल्पिक खिलाड़ी हैं जो हमारा मानना है कि हमें जूनियर विश्व कप का खिताब बचाने का सर्वश्रेष्ठ मौका देंगे.’ भुवनेश्वर में टीम की तैयारी पर रीड ने कहा, ‘खिलाड़ियों ने पिछले कुछ दिनों से कलिंगा हॉकी स्टेडियम में ट्रेनिंग के मौके का पूरा लुत्फ उठाया है. हालांकि स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे लेकिन ओलंपिक ने साबित किया है कि इसके बावजूद हॉकी से जुड़े सभी लोग इसका लुत्फ उठा सकते हैं.’

टीम इस प्रकार है:

विवेक सागर प्रसाद (कप्तान), संजय, शारदानंद तिवारी, प्रशांत चौहान, सुदीप चिरमाको, राहुल कुमार राजभर, मनिंदर सिंह, पवन, विष्णुकांत सिंह, अंकित पाल, उत्तम सिंह, सुनील जोजो, मंजीत , रबीचंद्र सिंह मोइरंगथेम, अभिषेक लाकड़ा, यशदीप सिवाच, गुरमुख सिंह और अरिजीत सिंह हुंदल