लोगों को आंखों में जलन और दर्द की समस्या हो रही, डॉक्टरों ने इन तरीकों को अपनाने की दी सलाह

दिल्ली एनसीआर और आसपास के कई इलाकों में इस समय वायु प्रदूषण (Air pollution)  काफी बढ़ गया है. इससे लोगों को आंखों (Eyes) में जलन और दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. डॉक्टरों के मुताबिक, इस समय लोगों को काफी सावाधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि आंख में कोई भी समस्या आगे चलकर काफी हानिकारक साबित हो सकती है. इसलिए आंखों की निरंतर देखभाल करना बहुत जरूरी है.

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल के नेत्र रोग विभाग के प्रमुख डॉक्टर एके ग्रोवर बताते हैं कि प्रदूषण से आंखों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. इस समय अस्पताल की ओपीडी में आंख की समस्या वाले मरीजों की संख्या दोगुना हो गई है. इन लोगों को आंखों में सूखापन, लालिमा, लगातार पानी आना और एलर्जी जैसी परेशानी हो रही है. यह सब प्रदूषित वातावरण के कारण हो रहा है. प्रदूषण के छोटे-छोटे कण आंखों में जाकर उन्हें नुकसान पहुंचा रहे हैं. इससे बचने के लिए जरूरी है कि लोग घर से बाहर जाते समय आंखों को कवर करने के लिए चश्मा पहने. इससे प्रदूषण के खतरनाक कण आंखों में नहीं जाएंगे. जब भी बाहर से घर लौटे तो सबसे पहले आंखों को पानी से साफ करें. आंखों में कोई आई ड्रोप भी डाल सकते हैं. शरीर को हाइड्रेटेड रखें. इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. किसी भी स्क्रीन के सामने लंबे समय तक न बैठें

युवाओं को भी हो रही परेशानी

नानक नेत्र अस्पताल के डॉक्टर प्रभात ने बताया कि युवा भी बड़ी संख्या में इन समस्याओं से पीड़ित हो रहे हैं. उन्हें आंखों में खुजली और जलन की शिकायत हो रही है. पिछले एक सप्ताह से ऐसे मामले काफी बढ़ गए हैं. पुराने मरीजों के अलावा बड़ी संख्या में नए मरीज आने लगे हैं. उन लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है जो किसी काम के लिए दिनभर बाहर रहते हैं. इसके अलावा उन लोगों को भी परेशानी हो रही है जिन्होंने हाल ही में आंख का ऑपरेशन कराया है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर घर के आसपास ज्यादा प्रदूषण  है तो बाहर जाने से बचें
  • आंख में अगर दर्द महसूस हो रहा है तो खुद से कोई दवा न लें
  • आंखों में खुजली होने पर पानी से आंख को साफ करें
  • बार-बार आंखों पर हाथ न लगाएं