इस हफ्ते 5 दिन बैंकों में कामकाज रहेगा बंद,जल्दी निपटा लें अपने जरूरी काम..

 08 नवंबर (वेदांत समाचार)। नवंबर महीने की शुरुआत ही त्योहारों के साथ हुई. जिसके चलते अब दूसरे हफ्ते में भी कई प्रदेशों में त्योहार हैं. ऐसे में इन राज्यों के अधिकतर विभागों में काम काज बंद रहेगा. अगर आप बैंक से जुड़े किसी काम को करवाने के लिए ब्रांच जाने का प्लान कर रहे हैं, तो बेहद जरूरी है कि, पहले आप इस हफ्ते कब कब बैंक बंद रहेंगे उसकी लिस्ट देख लें.

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने महीने की शुरुआत से पहले ही बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) की लिस्ट जारी कर दी थी. और उस सूची के मुताबिक नवंबर के दूसरे हफ्ते में 5 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. लेकिन यह छुट्टियां पूरे देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं रहेगी. राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के हिसाब से ही छुट्टी होंगी.

5 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा

दरअसल नवंबर के दूसरे हफ्ते में 5 दिन बैंकों में कामकाज बंद रहेगा. इसलिए अगर आप भी कोई जरूरी काम निपटाने की सोच रहे हैं, तो जल्दी ही इन्हें निपटा लें वरना दिक्कत हो सकती है. बता दें कि, नवंबर तक लगभग सभी काम फुल एंड फाइनल होने लग जाता है. क्योंकि दिसंबर आखिरी महीना होता है. उससे पहले सभी विभागों को एक लिस्ट तैयार करनी होती है.

दरअसल काफी विभाग काम को नवंबर आखिर तक फाइनल जरूर कर लेते हैं. अगर आपका कोई ऐसा काम है जो नवंबर महीने में होना है, तो उसे जरूर निपटा लें. और बैंक में छुट्टी की लिस्ट देखकर ही अपना प्लान बनाएं.

इस दिन बैंक बंद रहेंगे –

10 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे

11 नवंबर- इस दिन भी छठ पूजा के चलते पटना के बैंकों में छुट्टी रहेगी

12 नवंबर- वांगला महोत्सव के अवसर पर शिलांग के सभी बैंकों में कामकाज बंद रहेगा

13 नवंबर- नवंबर का दूसरा शनिवार (Second Saturday) होने के चलते बैंक बंद रहेगा

14 नवंबर- देशभर के बैंकों में रविवार की छुट्टी रहेगी

इस लिस्ट के आधार पर बैंक के ग्राहक बैंकों से जुड़ा कोई भी काम ब्रांच जाकर करवा सकते हैं. बता दें नवंबर के पहले हफ्ते में भी कई दिन बैंक बंद थे जिसके चलते, ज्यादातर लोग अपने काम नहीं निपटा पाए होंगे. तो वह लोग अब जाकर काम निपटा सकते हैं, क्योंकि इस महीने बैंक कई और दिन भी बंद रहेंगे. इसलिए लिस्ट के मुताबिक जब मौका मिले बैंक जाकर अपना काम कर लें