छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल अन्तर क्षेत्रीय फुटबॉल प्रतियोगिता, अम्बिकापुर और बिलासपुर के बीच होगा फ़ाइनल मुक़ाबला

कोरबा 23 अक्टूबर (वेदांत समाचार) आज छ. रा. वि. मं. के मैदान में 18वी अन्तर क्षेत्रीय फ़ुट्बॉल प्रतियोगिता के तीसरे दिन पूल लीग के चार एवम् सेमीफ़ाइनल के दो मैच खेले गए अब तक इस प्रतियोगिता में कुल 22मैच खेले जा चुके हैं। अंक तालिका में अपनी बढ़त बनाने की होड़ में खिलाड़ियों ने पूरे दम ख़म से आक्रामक खेल का जानदार प्रदर्शन किया।

पहला सेमीफ़ाइनल बिलासपुर और अटल विहारी वाजपेयी ताप विद्युत संयंत्र मड़वा की टीम

आज का पहला मैच प्रतियोगिता का सोलहवाँ मैच पूल ‘A’ के बिलासपुर विरूद्ध अम्बिकापुर


लीग मैच का सबसे दिलचस्प एवं रोमांचक मैच जहाँ अम्बिकापुर को लीग में प्रथम स्थान में रहने के लिए जीतना ज़रूरी था वही बिलासपुर जीत या बराबरी से प्रथम स्थान प्राप्त कर सकती थी। खेल की शुरुआत आक्रामक तरीक़े से हुई अंबिकापुर ने तेज़ गति से खेलते हुए खेल दूसरे मिनट में रवि के द्वारा किये गये गोल से 1 -O की बढ़त बना ली। यह बढ़त ज़्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी बिलासपुर ने 14 वे मिनट में गोल दागकर स्कोर 1-1 से बराबरी कर ली दोनों ही टीमो ने गोल करने के लिए आक्रमण पर आक्रमण की आख़िर में यह मैच एक एक की बराबरी पर समाप्त हुआ।

सत्रहवाँ मैच पूल ‘B’ के रायपुर रीजन विरुद्ध कोरबा पश्चिम* के मध्य एक तरफ़ा मैच रहा। दोनो टीम ने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया। पहले से सेमीफ़ाइनल में जगह बना चुकी कोरबा पश्चिम ने 3-0 से मैच जीता। अपने अंक तालिका में २ अंक का इज़ाफ़ा किया।

दूसरा सेमीफ़ाइनल अम्बिकापुर और कोरबा पश्चिम की टीम


अठारहवाँ मैच पूल ‘ A ‘ के कोरबा पूर्व विरुद्ध रायपुर सेंट्रल *
यह मैच एकतरफ़ा मैच रहादोनों टीमें ने कुछ समय तक आक्रामक खेल खेला। रायपुर के योगेश यादव ने खेल के पहले एवं एम तिर्कि ने चौथेमिनट मे गोल कर रायपुर को 2 -0 की बढ़त दिलायी है वहीं कोरबा के विजय ने नौवेंमिनट में गोल करस्कोर2-1 किया। योगेश ने 14 वेंमिनट में गोल कर 3-1 से मैच जीत लिया।
उन्नीसवाँ मैच – पूल ‘B’ के मड़वा विरूद्ध जगदलपुर
मड़वा एवं जगदलपुर के बीच खेला गया मैच अधिकांश समय जगदलपुर के हाफ़ में ही चलता रहा।मड़वा के नील कुजुर ने दूसरे एवम् दसवें मिनट में गोल कर मैच जीता। कुल 6 अंक लेकर सेमीफ़ाइनल में पहुँच गयी।

इस इस तरह पूल ए से बिलासपुरऔरअम्बिकापुर तथा पूल B से कोरबा पश्चिम और मड़वा सेमीफ़ाइनल में पहुची।
दोपहर को सेमीफ़ाइनल मैच खेला गया
पहला सेमीफ़ाइनल बिलासपुर विरूद्ध मड़वा
खेल की शुरूआत बहुत ही आक्रामक तरीक़े से हुई दोनों ही टीमों ने आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए है फ़ाइनल में जगह बनाने के लिए पावर गेम खेला पहले हाफ़ के आख़िरीमिनट में बिलासपुर के दीपक ने गोल कर 1-0 से आगे रहे। दूसरे हाफ़ में भी काफ़ी आक्रामक खेल का प्रदर्शन हुआ मड़वा को मैच बराबरी करने के लिए खेल के आख़री मिनट में गोल बराबरी करने का सुनहरा अवसर मिला। मड़वा को मिले पेनाल्टीका फ़ायदा नहीं उठा सकी मौक़ा गँवाया साथ ही फ़ाइनल में जगह बनाने से भी चूक गये।बिलासपुर 1-0 से जीत कर फ़ाइनल पहुँच गई।


दूसरा सेमीफ़ाइनल अम्बिकापुर विरूद्ध कोरबा पश्चिम


आशा के अनुरूपदोनो हाई टीमों से एक उच्च स्तरीय खेल की अपेक्षा थी। दोनो टीमों ने एक उतार चढ़ाव भरा खेल खेला। तेज आक्रामक खेल खेलते हुए अम्बिकापुर के रवि ने सातवें मिनट में गोल किया स्कोर 1-0 खेल के आठवें मिनट पर गोल पोस्ट पर अम्बिकापुर के खिलाड़ी को ग़लत ढंग से रोका गया
रेफ़री ने पेनाल्टी दिया अजय ने कोई गलती नहीं की इसे गोल में तब्दील कर दिया स्कोर अम्बिकापुर के पक्ष में 2-0 हो गया।
उत्तरार्ध में खेल में और तेज़ी आई दबाव कोरबा पश्चिम पर ज़्यादा था खेल के 46 वे मिनट में सी. कुजुर ने गोल कर स्कोर 2-1 किया। अंत तक कोरबा पश्चिमस् तमाम प्रयासों के बावजूद स्कोर बराबर नहीं कर सकी। अम्बिकापुर फ़ाइनल पहुँच गई।

कल दिनांक 24 अक्तूबर को प्रातः 9:00 बजे फ़ाइनल मैच खेला जाएगा एवम् समापन समारोह सम्पन्न होगा।

आज रेफ़री बहुत ही सख़्त नज़र आए किसी भी तरह की कोई ढील नहीं दी पूरे खेल को नियंत्रण में रखा आज भी एक कार्ड बिलासपुर के खिलाड़ी को इश्यु किया गया।
निर्णायक शाजी टी. जॉन,मो. क़लीम, अमन नागरा, एस. एन. झा और मो. दानिश, गैल्लिय्यर ने सख़्त एवं सतर्कता रुख़ अपनाते हुए सभी मैच को विवादरहित संपन्न किया।

खेल के सुचारु रूप से संचालन के लिये पी आर . वारते (सचिव श्रम कल्याण) सुरेश क्रिस्टोफ़र , अजीत तिर्कि , शैलेश चौधरी, डेविड एवं गोवर्धन सीदार का विशेष सहयोग रहा।