कोरबा सांसद को नितिन गडकरी ने दी जानकारी बिलासपुर-चांपा फोर लेन का कार्य जारी, कोरबा-कटघोरा का कार्य 2021-22 में होगा शुरू

कोरबा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने संसदीय क्षेत्र के कोरबा जिले की प्रमुख सड़कों पर चिंता व्यक्त की है। बिलासपुर-चांपा फोरलेन सड़क मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने के संबंध में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से पत्र व्यवहार कर सांसद ने जानकारी ली है। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सांसद के पत्र के संदर्भ में बिलासपुर-कटघोरा-कोरबा-चांपा फोरलेन सड़क मार्ग की वर्तमान स्थिति से सांसद को अवगत कराया है। परिवहन मंत्री ने जानकारी दी है कि बिलासपुर से पथरापाली एनएच-111 (नया एनएच-130) किमी 0.000 से किमी 53.300 (कुल लंबाई 53.30 किमी) तक 4-लेन सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है जिसमें लगभग 43 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। पथरापाली से कटघोरा एनएच-111 (नया 130) किमी 53.300 से किमी 92.600 कुल लंबाई 39.30 किमी के कार्य की सक्षम कार्यालय से स्वीकृति प्राप्त कर निविदाएं प्राप्त कर ली हैं एवं कार्य आवंटित कर दिया गया है। कटघोरा से चाम्पा मार्ग के अनुरक्षण (मेंटेनेंस) के लिए 8.98 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं एवं सड़क का मरम्मत एवं रख-रखाव संबंधी कार्य प्रगति पर है। इस मार्ग को दो खंडों, चाम्पा-कोरबा एवं कोरबा-कटघोरा में विकसित किया जाएगा। परिवहन मंत्री ने अवगत कराया है कि वर्तमान में चाम्पा से कोरबा के मध्य भूमि-अधिग्रहण संबंधी कार्यवाही की जा रही है, जिसके मुआवजा वितरण हेतु संबंधित भूमि अवाप्ति अधिकारी को भूमि अधिग्रहण की राशि उपलब्ध करा दी गई है। उनके द्वारा मुआवजा वितरण संबंधी कार्यवाही की जा रही है तथा कार्य को वर्ष 2020-21 में प्रारंभ किए जाने का लक्ष्य है। कोरबा से कटघोरा खंड का कार्य वर्ष 2021-22 में प्रारंभ किए जाने का लक्ष्य है।

0 जिले की खराब सड़कों के सुधार पर गंभीरता दिखाएं अधिकारी : ज्योत्सना महंत
सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने कोरबा जिले के विभिन्न क्षेत्रों की खराब सड़कों की मरम्मत और निर्माणाधीन सड़कों, टू-लेन का काम पूरी गंभीरता के साथ पूरा करने की अपेक्षा अधिकारियों से जताई है। सांसद ने कहा है कि संचालित उद्योग व खदान प्रबंधनों के द्वारा अपने क्षेत्र की जिन सड़कों की सुधार व मरम्मत का जिम्मा लिया गया है, उसे गंभीरता से पूर्ण करें। यह जनहित का मामला है जिस पर किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उनके संज्ञान में आया है कि सर्वमंगला से इमलीछापर मार्ग के साथ-साथ, कनकी मार्ग, कटघोरा, पाली क्षेत्र की सड़कों के निर्माण में अपेक्षित गति से कार्य नहीं हो रहा है। सांसद ने कहा है कि इन कार्यों में तेजी लाया जाकर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराया जाए।