पपीते जितना साइज, 1000 रुपए कीमत, जानिए आम की वेरायटी ‘नूरजहां’ की खाशियत

इंदौर: फलों का राजा कहे जाने वाले आम को खाने का शौकीन आखिर कौन नहीं है, जिसको देखो वही आम खाने का शौक रखता है और अभी जो सीज़न चल रहा है वह आम का ही सीज़न है। हम जब भी मार्केट जाते हैं तो हमें मार्केट में कई तरह के आम देखने को मिलते हैं, जिनके स्वाद भी अलग-अलग होते हैं और उनका साइज भी अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम आपको एक खास प्रकार के आम के बारे मे बताए जिसका एक आम 1000 रूपये में बिकता है तो शायद आप यकीन नहीं करेगें।

जी हां मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में उगाए जाने वाले ‘नूरजहां’ आम की कीमत पिछले साल की तुलना में अच्छी रही और बड़े आकार के फल के कारण इस साल अधिक कीमत मिल रही है।

किसान ने बताया कि इस मौसम में ‘नूरजहां’ आम की कीमत 500 रूपये से 1000 रूपये की है। पिछले साल की अगर बात करें तो इस बार आम की उपज काफी अच्छी हुई है इसलिए यह चर्चा का विषय बना हुआ है। इस बार आम की इस किस्म की पैदावार अनुकूल मौसम की स्थिति के कारण अच्छी बनी हुई है। अफगानिस्तानी मूल की मानी जाने वाली आम की यह नूरजहां प्रजाति के गिने-चुने पेड़ मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले के कठ्टीवाड़ा क्षेत्र में पाये जाते हैं।

अलीराजपुर जिले का कठ्टीवाड़ा क्षेत्र इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूरी पर स्थित है, जहां के किसान शिवराज सिंह जाधव बताते हैं कि ‘मेरे बाग में नूरजहां आम के तीन पेड़ों पर कुल 250 फल लगे हैं। इनकी बुकिंग बहुत पहले ही हो चुकी है। लोगों ने नूरजहां के एक आम की कीमत 500 से 1000 रूपये के बीच लगाई है। जिसमें प्रदेश के साथ पड़ोसी राज्य गुजरात के लोग भी शामिल हैं।

आकार में बड़े इस नूरजहां आम के वजन की बात करें तो इस बार इन आम के फलों का वजन 2 से 3.5 किलोग्राम के बीच रहने की उम्मीद है। जिसे लेकर कट्ठीवाड़ा में विशेषज्ञ इशांक मंसूरी ने बताया कि इस बार नूरजहां की फसल तो अच्छी हुई है लेकिन कोरोना के करण आमों के कारोबार पर थोड़ा असर पड़ा है।