कौन है 6 साल की माहिरा इरफान, जिसकी अपील पर राज्यपाल ने Online class का घटाया समय…जानिए

होमवर्क से परेशान कश्मीरी बच्ची ने सोशल मीडिया पर पीएम मोदी से गुहार लगाई. बच्ची का ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ. वीडियो में बच्ची, शिकायती ढंग से कहती नजर आ रही है कि छोटे-छोटे बच्चों से इतना होमवर्क क्यों कराया जाता है. जम्मू कश्मीर की इस बच्ची का वीडियो चर्चा में आया तो यहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बच्ची की शिकायत का संज्ञान ले लिया. वहीं आजतक की टीम भी, सोशल मीडिया पर चर्चा में आई बच्ची से मिलने श्रीनगर पहुंच गयी.

श्रीनगर के बटमालू में रहने वाली 6 साल की बच्ची माहिरा इरफान, अपने वायरल वीडियो पर कहती हैं कि वो वीडियो उन्होंने इसलिए बनाया क्योंकि उन्हें बहुत सारा होमवर्क मिल जाता है.

वायरल वीडियो में माहिरा कह रही हैं, ‘हमारी ऑनलाइन क्लास 10 बजे शुरू होती है और दो बजे तक चलती है. जिसमें इंग्लिश, मैथ्स, उर्दू और ईवीएस पढ़ना पड़ता है. मोदी साहब बच्चों को आखिर इतना काम क्यों करना पड़ता है?’

माहिरा ने बातचीत में आगे बताया कि वो जानती हैं देश का पीएम कौन है, इसलिए उन्होंने अपने वीडियो में पीएम मोदी का नाम लिया. मायरा के इस शिकायत को सोशल मीडिया पर समर्थन मिलता हुआ नजर आया. कुछ माता-पिता का कहना है कि इतने छोटे बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के समय इतना काम मिल जाता है कि बच्चे परेशान होने लगे हैं.



वहीं माहिरा का शिकायत भरा वीडियो इतना शेयर हुआ कि जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा तक पहुंच गया. उन्होंने वीडियो के वायरल होने के बाद स्कूली बच्चों पर दबाव कम करने के लिए जम्मू-कश्मीर में एक नीतिगत बदलाव की शुरुआत की है.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘स्कूल शिक्षा विभाग ने पहली से आठवीं तक के बच्चों के लिए रोजाना होने वाली ऑनलाइन क्लासेज को डेढ़ घंटे करने का तय किया है. यह दो सीजन में होगा. वहीं नौंवी से बारहवीं क्लास के लिए तीन घंटे से ज्यादा का सेशन नहीं होगा.

इससे पहले मनोज सिन्हा ने बच्ची का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया था कि बहुत ही प्यारी शिकायत. स्कूली बच्चों पर होमवर्क का बोझ कम करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग को 48 घंटे के भीतर नीति बनाने का निर्देश दिया है. बचपन की मासूमियत भगवान का उपहार है और उनके दिन जीवंत, आनंद और आनंद से भरे होने चाहिए.