NCERT की यूनिट PARAKH ने शिक्षा मंत्रालय को एक इंपोर्टेंट रिपोर्ट सौंपी है। जिसमें कक्षा 12 के फाइनल रिपोर्ट कार्ड में कक्षा 9, 10, और 11 के मार्क्स को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है।
यह कदम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार है, जिसका उद्देश्य सभी स्कूल बोर्डों के लिए एक समान असेसमेंट प्रक्रिया निर्धारित करना है।
12वीं के फाइनल रिपोर्ट में क्लास वाइज मार्क्स वेजेट
PARAKH के प्रस्ताव के अनुसार, कक्षा 12 के फाइनल रिपोर्ट कार्ड में निम्नलिखित तरीके से कक्षा 9, 10 और 11 के मार्क्स का वेटेज होगा। क्लास वाइज दिये गये मार्क्स वेटेज से साफ है कि 12वीं के फाइनल मार्क्स में कक्षा 9, 10 और 11 के मार्क्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।
कक्षा 9: 15%
कक्षा 10: 20%
कक्षा 11: 25%
कक्षा 12: 40%
किस आधार पर होगा छात्रों का मुल्यांकन
कक्षा 9: 70% असेसमेंट फार्मेटिव होगा, जो कक्षा के दौरान की गई एक्टिविटीज, प्रोजेक्ट्स और ग्रुप डिस्कशन्स पर आधारित होगा और 30% असेसमेंट समेटिव परीक्षाओं पर आधारित होगा।
कक्षा 10: 50% फार्मेटिव असेसमेंट और 50% समेटिव असेसमेंट।
कक्षा 11: 40% फार्मेटिव असेसमेंट और 60% समेटिव असेसमेंट।
कक्षा 12: 30% फार्मेटिव असेसमेंट और 70% समेटिव असेसमेंट।
सब्जेक्ट वाइज क्रेडिट सिस्टम
PARAKH ने एक क्रेडिट सिस्टम का प्रस्ताव दिया है, जिसमें छात्रों को प्रत्येक कक्षा और विषय में क्रेडिट प्राप्त होंगे। कक्षा 9 और 10 में कुल 40 क्रेडिट और कक्षा 11 और 12 में 44 क्रेडिट मिलेंगे। इसमें विषय विशेष क्रेडिट की व्यवस्था की जाएगी, जैसे कि तीन भाषाओं के लिए 12 क्रेडिट, गणित के लिए 4 क्रेडिट, विज्ञान के लिए 4 क्रेडिट और सामाजिक विज्ञान के लिए 4 क्रेडिट। यह प्रणाली राष्ट्रीय क्रेडिट ढांचे के साथ मेल खाती है और NEP 2020 में उल्लेखित ‘अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स’ के सिद्धांतों पर आधारित है।
राज्यों से मिला ये रिस्पांस
कुछ राज्यों ने PARAKH की सिफारिशों पर असहमति जताई है और एक अलग सुझाव दिया। जिसके अनुसार कक्षा 9 और 10 के अंकों को कक्षा 10 के फाइनल स्कोर में और कक्षा 11 और 12 के अंकों को कक्षा 12 के फाइनल स्कोर में जोड़ा चाहिए। इसमें कक्षा 9 और 11 के अंकों को 40% और कक्षा 10 और 12 के अंकों को 60% के आधार पर जोड़ा जाएगा। PARAKH अब अगस्त में बाकी स्कूल बोर्डों के साथ चर्चा करेगा और उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर प्रस्ताव में संशोधन करेगा।
[metaslider id="347522"]