“तौकाते” को लेकर अलर्ट जारी, कार्यकर्ताओं से राहुल गांधी ने की ये अपील…

नई दिल्ली । अरब सागर से उठा इस साल का पहला चक्रवाती तूफान तौकाते तेजी से आगे बढ़ रहा है। शुक्रवार को केरल के कोट्टायम तट पर इसके कारण भारी बारिश हुई। इसी बीच कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने कार्यकर्ताओं से हर संभव मदद करने की अपील की है।
राहुल गांधी ने ट्वीट कर अपने कार्यकर्ताओं से अपील की कि केरल, महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में साइक्लोन अलर्ट जारी किया है। उन्होंने लिखा कि देश के कई इलाकों में तौकाते की वजह से पहली ही बारिश शुरू हो गई है। मैं कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वो लोगों की हर संभव मदद करें।


बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को अरब सागर और लक्षद्वीप के इलाके में दबाव वाला क्षेत्र बना था और तूफान के शनिवार सुुबह तक गहरे दबाव में परिवर्तित होने के आसार हैं। यहां से चक्रवाती तूफान का रूप लेते हुए यह अगले 24 घंटे में और आगे बढ़ेगा।
इसके बाद विकराल रूप लेता हुआ यह तूफान उत्तर से होते हुए उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ेगा। तौकाते 18 मई की शाम तक गुजरात और उससे लगते पाकिस्तानी तटीय क्षेत्र के तट से टकरा सकता है और इससे वहां भारी तबाही होने की आशंका है।


एनडीआरएफ की 53 टीम मोर्चा लेने को तैयार


चक्रवाती तूफान तौकाते से मोर्चा लेने के लिए पांच राज्यों में एनडीआरएफ की 53 टीमें तैयार हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया कि इनमें से 24 को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात कर दिया गया है वहीं शेष 29 टीमों को तैयार रखा गया है।