लोगों को भा रहे हाट एंड कूल एसी, गर्म हवा देने के साथ ही बचाते हैं आक्सीजन

ग्वालियर। कड़ाके की ठंड पड़ रही है, कितने भी इंतजाम कर लो फिर भी ठंड से बचना मुश्किल है। शुक्रवार को इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा, लोग ठिठुर गए। हालात यह रहे कि लोग घर से बाहर ही नहीं निकले, लेकिन घर को गर्म रख सके ऐसे उपकरणों की बाजार में मांग बढ़ गई। लोग कूल एंड हाट एसी से लेकर एक ऐसे ब्लोअर खरीदने के लिए शो-रूम पर पहुंचे, जिन्हें बंद कक्ष में चला सकें और कक्ष की आक्सीजन भी समाप्त ना हो, क्योंकि बाजार में अब ऐसे उपकरण आ चुके हैं जो बंद कमरे में आक्सीजन की भी आपूर्ति करते हैं और पूरा कक्ष गर्म भी रखते हैं। इलेक्ट्रानिक बाजार के हालात यह हैं कि हीटर, गीजर और एसी की मांग जबरदस्त बनी हुई है। बाजार में पिछले रिकार्ड टूट चुके हैं, पिछले चार दिन में लाखों रुपये का सामान बिक चुका है। मौसम के हिसाब से दे हवा बाजार में कूल एंड हाट एसी मौजूद है।

डेढ़ टन एसी की कीमत करीब 73 हजार रुपये है, इससे कम कीमत के भी ऐसी बाजार में मौजूद हैं, लेकिन हाट एंड कूल एसी को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं, क्योंकि यह सर्दी में गर्म हवा देने में सक्षम होता है और गर्मी में ठंडी हवा देता है। 1.5 टन का 3 स्टार हाट और कोल्ड इन्वर्टर स्प्लिट एसी फास्ट और पावरफुल कूलिंग के साथ-साथ हीटिंग भी प्रदान करता है। ये डिवाइस एक यूनीक फ्रेश ड्राई टेक्नोलाजी के साथ आती है जो न सिर्फ कमरे के तापमान को कुशलता से नियंत्रित करता है, बल्कि हवा की आवाजाही और रूप के अंदर मौजूद ह्यूमिडिटी को भी कंट्रोल करता है। इतना ही नहीं, ये ह्यूमिड कंडीशन में भी आपको कंफर्टेबल कूलिंग का एहसास देगा। यह बिजली खपत भी कम करता है।

कनवर्टर एसी

शो-रूम पर कनर्वटर एसी की उपलब्धता भी हैं। कनवर्टर एसी ऐसे होते हैं जो कमरे में व्यक्तियों की संख्या के हिसाब से खुद का सिस्टम बदल लेते हैं। यदि आप डेढ़ टन का एसी कमरे में लगाते हैं और उस कमरे में चार लोग बैठें हैं तो वह पर्याप्त मात्रा में कमरे को ठंडा रख सकेगा, लेकिन व्यक्तियों की संख्या बढ़ती है तो उसी पावर भी बढ़ जाती है व तथा व्यक्तियों की संख्या कम होती है तो पावर भी घट जाती है, जिससे बिजली की बचत होती है और एसी पर भार भी कम पड़ता है।

आक्सीजन की बचत करा रहा आयल फेन हीटर

बाजार में इन दिनों आयल फेन हीटर की बिक्री धूम मचा रही है। असल में यह हीटर अलग-अलग कंपनियों के आ रहे हैं। इस हीटर में आयल की उपलब्धता होती है जो हीटर के अंदर घूमता है, जिससे कमरे की आक्सीजन को समाप्त करने से रोकता है। हीटर हवा को गर्म तो करता है लेकिन आक्सीजन को भी बचाकर रखता है। इस हीटर में ब्लोअर भी आता है जो गर्म हवा फेंकने का काम करता हैं, इसकी कीमत 8 हजार से लेकर 12 हजार रुपये तक है।

इस वक्त हाट एंड कूल एसी की मांग ज्यादा है। क्योंकि यह दोनों ही मौसम में काम करता है। लोग भी अब ऐसे एसी का चुनाव कर रहे हैं तो गर्मी के साथ सर्दी के मौसम में उन्हें राहत दे सके।

-रुस्तम सिंह सोलंकी, मैनेजर लोकप्लाजा