पेप्सी कोला ही नहीं मुकेश अंबानी के कैम्पा का जलवा देखकर, प्राइस कट करने पर मजबूर हुईं ये कंपनियां

मुंबई : मुकेश अंबानी के कम प्राइस वाले दांव से पेप्सी कोला के बाद बेवरेज मार्केट में अन्य कंपनियां भी दहशत में आ गई है. रियल, डाबर और फ्रूट जूस बनाने वाले ब्रांड्स भी अब कॉस्ट कटिंग कर रहे हैं. रियल का जो जूस पहले 130 रुपए में मिलता था कंपनी ने उसे 100 रुपए कर दिया है. इसी तरह बाकि कंपनियां भी कॉस्ट कटिंग कर रही हैं.

मुकेश अंबानी ने बेवरेज मार्केट में कैम्पा को कम कीमत पर उतार कर सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में तहलका मचा दिया है. कम दाम पर लोगों को ठंडा पिलाकर मुकेश अंबानी ने पेप्सी और कोका कोला जैसी दिग्गज कंपनियों के पसीने छुड़ा दिए हैं. मुकेश अंबानी के कम प्राइस वाले दांव से पेप्सी कोला के बाद बेवरेज मार्केट में अन्य कंपनियां भी दहशत में आ गई है. रियल, डाबर और फ्रूट जूस बनाने वाले ब्रांड्स भी अब कॉस्ट कटिंग कर रहे हैं. रियल का जो जूस पहले 130 रुपए में मिलता था कंपनी ने उसे 100 रुपए कर दिया है. इसी तरह बाकि कंपनियां भी कॉस्ट कटिंग कर रही हैं.

बेवरेज मार्केट में प्राइस वॉर
देश के बेवरेज मार्केट में शायद पहली बार प्राइस वॉर छिड़ता दिख रहा है, क्योंकि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स द्वारा कैंपा कोला और उसके नए एनर्जी ड्रिंक के लिए आक्रामक ₹10 मूल्य निर्धारण ने बाजार में स्थापित खिलाड़ियों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया है. इंडस्ट्री के इनसाइडर सूत्रों के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि डाबर और आईटीसी जैसे ड्रिंक मेकर्स भी चरम गर्मी के मौसम से पहले आक्रामक ऑफर पेश करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि घर से बाहर की खपत के लिए मूल्य निर्धारण महत्वपूर्ण है, जो पेय व्यवसाय का लगभग 40% है.

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दाम कम करने पर मजबूर हुईं कंपनियां
डाबर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहित मल्होत्रा के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि रिलायंस के कम रेट वाले दांव से रियल जूस अपने प्रोडक्ट की कीमतें ₹130 से घटाकर ₹100 प्रति लीटर कर देगी. मल्होत्रा ​​ने तर्क दिया कि एक लीटर कोक और पेप्सी ₹50 में बेची जा रही है, रियल की ₹130 कीमत ने बिक्री पर असर डालना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा की डाबर भी ऐसी ही रणनीति पर विचार कर रही है.

कोका कोला ने 5 रुपए सस्ती की कोल्ड ड्रिंक
कोलकाता में कुछ कोका-कोला बोतल निर्माताओं ने उपभोक्ता प्रोत्साहन के तहत 250 मिलीलीटर कोक पेट बोतलों की कीमतें ₹20 से घटाकर ₹15 कर दी हैं, इंडस्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक आईटीसी, जो बी नेचुरल ब्रांड के तहत फ्रूट जूस बनाती है उसने भी अपने कस्टमर्स को टिकाने के लिए सस्ते दाम की योजना शुरू कर दी है. हालांकि, ITC और डाबर ने इकोनॉमिक टाइम्स के सस्ते दाम वाले सवाल पर फ़िलहाल कोई जवाब नहीं दिया है.रिलायंस ने हाल ही में स्पोर्ट्स ड्रिंक स्पिनर और एनर्जी और रिहाइड्रेटिंग बेवरेज रस्किक ग्लूको एनर्जी लॉन्च किया है, दोनों ₹10 में.

कैम्पा से 1000 करोड़ का अनुमान
उद्योग के अधिकारियों के मुताबिक, रिलायंस के कैंपा के लिए ₹10 की कीमत ने घरेलू खपत की तुलना में घर से बाहर की खपत को अधिक प्रभावित किया है. रिलायंस ने 2024-25 में कैंपा से ₹1,000 करोड़ के कारोबार का अनुमान लगाया है, कंपनी का कहना है कि ब्रांड को पहले से ही कुछ राज्यों में स्पार्कलिंग पेय श्रेणी में 10% से अधिक हिस्सेदारी प्राप्त है.

गर्मियां होती हैं जरुरी
गर्मी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है क्योंकि उनकी वार्षिक बिक्री का लगभग 60-65% मार्च-जून के दौरान होता है. ऐसे में रिलायंस तेजी से उत्पादन क्षमताओं का विस्तार कर रहा है, जबकि भारत में पेप्सिको के सबसे बड़े बॉटलर वरुण बेवरेजेज ने भी इस गर्मी के लिए साल-दर-साल उत्पादन क्षमताओं में 20-25% का विस्तार किया है.

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