URIC ACID : जोड़ों के दर्द को कम करने में तेजपत्ता है बेहद असरदार, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

यूरिक एसिड बॉडी में मौजूद टॉक्सिन है जो सब की बॉडी में बनते हैं। जब किडनी यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती तो यूरिक एसिड जोड़ों और घुटनों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। खाने में ज़्यादा प्यूरिन होने और ड्रिंक्स का ज़्यादा सेवन करने से खून में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता हैं और इस वजह से इंसान के जोड़ो में तकलीफ होने लगती है। ये तकलीफ वक्त के साथ इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है कि इंसान ढंग से उठ बैठ भी नहीं पाता है। ऐसे में यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप किचन में मौजूद तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है। तेजपत्ते का रोज़नन सेवन कर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं तेजपत्ते से यूरिक एसिड कैसे कम किया जाये। 

पिएं तेजपत्ता की चाय 

जिन लोगों का यूरिक एसिड हाई रहता है वो तेज पत्ते की चाय का सेवन करें। इस चाय को बनाने के लिए आप 10-20 तेजपत्ता लें और उसे अच्छी तरह से वॉश कर लें। एक पेन में तीन गिलास पानी लें और वॉश किए हुए तेज पत्ता को उसमें डालें। पेन को गैस पर रखें और तब तक पकाएं जब तक पानी एक गिलास नहीं रह जाए। इस पानी को गुनगुना करें और दिन में दो बार सेवन करें। तेजपत्ता की चाय का सेवन करने से आपका यूरिक एसिड कंट्रोल रहेगा।

तेजपत्ते से होने वाले फायदे 

तेजपत्ता ना सिर्फ खाने में खुशबू बढ़ाता है बल्कि ये औषधीय गुण से भरपूर है। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। सांस से जुड़ी समस्याओं जैसे खांसी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा व इन्फ्लूएंजा से राहत मिलती है। साथ ही इसके सेवन से किडनी की हेल्थ बेहतरीन रहती है।