सुप्रीम कोर्ट : EWS श्रेणी में प्रवेश और सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत कोटा देने पर केंद्र से SC के सवाल

नईदिल्ली I सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस श्रेणी में प्रवेश और सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत कोटा देने पर केंद्र से कई सवाल पूछे। मुख्य न्यायाधीश यू यू ललित की अध्यक्षता वाली पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने ईडब्ल्यूएस कोटा का विरोध करने वालों की दलीलों का जिक्र किया और कहा कि 10 प्रतिशत आरक्षण सामान्य वर्ग के लिए उपलब्ध सीटों पर अतिक्रमण कर रहा है, जो सभी मेधावी उम्मीदवारों के लिए खुला है और शीर्ष अदालत का उल्लंघन है। अदालत का फैसला है कि 50 प्रतिशत सीटों को खुली श्रेणी में उपलब्ध कराया जाना है और इसे दूसरों को नहीं दिया जा सकता।

अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल और सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए केंद्र ने 103 वें संवैधानिक संशोधन का जोरदार बचाव करते हुए कहा कि इसके तहत प्रदान किया गया आरक्षण अलग था और सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों (एसईबीसी) के लिए निर्धारित 50 प्रतिशत कोटा को छेड़े किए बिना दिया गया था। इसलिए, संशोधित प्रावधान संविधान के मूल ढांचे का उल्लंघन नहीं करता है।पीठ ने कहा कि ईडब्ल्यूएस कोटे के खिलाफ दलीलें दी गई हैं कि एससी, एसटी और ओबीसी के गरीबों को उनकी जाति के आधार पर इस श्रेणी से बाहर रखा गया है।

एक खुली श्रेणी के रूप में व्यवहार किया जाना चाहिए। इसलिए यह एक साफ दिखने वाली चीज है। प्रदर्शन के आधार पर आप योग्यता में आते हैं। खुली श्रेणी में कोई भी इसमें आ सकता है। एक बार जब आप 10 प्रतिशत प्रतिबंध लगा देते हैं, तो आप जाति के आधार पर कुछ वर्गों को बाहर कर रहे हैं। यह उन लोगों के लिए आरक्षित है जिनके पास कोई आरक्षण नहीं है। जहां तक ओबीसी और एससी और एसटी का सवाल है, 50 प्रतिशत आरक्षित वर्ग में उनका ध्यान रखा गया है। वेणुगोपाल ने कहा कि अब तक क्रीमी लेयर को सामान्य वर्ग की सीटों पर ही मुकाबला करना होगा I