Home Remedy: रोजाना पेट साफ करने के लिए बार-बार जाना पड़ता है वॉशरूम? अपनाएं ये घरेलू तरीके

Remedies For Constipation: गलत खान पान के कारण पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी होती रहती है। इसमें सबसे आप कब्ज की समस्या है। इस परेशानी के कारण लोग पेट साफ न होने के कारण परेशान रहते हैं। इसके अलावा बहुत तीखा, सूखा, मसालेदार खाना खाने से भी गैस, मरोड़, लूज मोशन जैसी कई समस्याएं होती रहती हैं।  इसी वजह से मलत्याग (poop) करते समय परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। 

पेट साफ करने के घरेलू उपाय

1) पेट की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जैसे जब भी तेल मसाले वाली चीजें खाएं तो एक चम्मच गाय का देसी घी खा कर सोएं। इससे अगले दिन आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा। ये दादी-नानी का पसंदीदा नुस्खा है।


2) अक्सर रात में दूध पीकर सोने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने पर आपको नींद तो अच्छी आती ही है, साथ ही अगले दिन पेट भी पूरी तरह से साफ हो जाता है। आप इसमें घी मिलाकर भी पी सकते हैं। 


3) पेट साफ करने के लिए आंवले का रस फायदेमंद होता है। हेल्थ के साथ ही ये स्किन के लिए खूब फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी मोशन के लिए अच्छा काम करता है। 


4) कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप किशमिश खा सकते हैं। इसके लिए किशमिश को कुछ देर के लिए पानी में भिगोएं और फिर फूल जाने के बाद इन्हें चबाकर खाएं। 


5) मुनक्के भी पेट साफ करने में मददगार हो सकते हैं आप दूध उबालते समय उसमें कुछ मुनक्कों को डालें या फिर एक टूथपिक में मुनक्के लगा कर इसे आंच पर सेकें और काले नमक से खाएं।