आकाश चोपड़ा बोले- अगर टीम इंडिया को विकेट लेने गेंदबाजों की तलाश है तो वो ये खिलाड़ी नहीं हैं

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि अगर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को विकेट लेने गेंदबाजों की तलाश है तो वो खिलाड़ी जडेजा, पटेल और अश्विन नहीं हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने एशिया कप 2022 के लिए टीम घोषित की थी। एशिया कप के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम ने क्रिकेट बिरादरी में चर्चाओं की एक सीरीज को जन्म दिया है। पिछले कुछ दिनों में कई पूर्व क्रिकेटरों ने अपनी राय इस टीम को लेकर रखी है। कई लोगों ने अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की अनुपस्थिति पर सवाल उठाया, जबकि कुछ लोग कुलदीप यादव की अनुपस्थिति से नाखुश हैं। 

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम एशिया कप 2022 के लिए घोषित की गई टीम लगभग समान होगी। जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल जैसे कुछ नाम हैं, जो चोट के कारण एशिया कप नहीं खेलेंगे, लेकिन बाकी के खिलाड़ी वही होंगे। हालांकि, यह देखना बाकी है कि स्पिन विभाग कैसा दिखता है। पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि ये स्पिनर टी20 वर्ल्ड कप के लिए विकेट टेकर नहीं हैं। 

एशिया कप टीम में रवि बिश्नोई और युजवेंद्र चहल के साथ रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की क्लासिक जोड़ी है। चहल के साथ घातक जोड़ी बनाने वाले कुलदीप फिर से जगह बनाने में नाकाम रहे। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने अपने नए यूट्यूब वीडियो में उन स्पिनरों के बारे में बात की, जो इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरेंगे। पिछले साल भारत सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सका था। 

उन्होंने कहा, “चहल का नाम पिछले साल की टी20 वर्ल्ड कप टीम में होना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। आप सभी हैरान थे और मैं भी, बल्कि यह मेरे लिए चौंकाने वाला था। नॉकआउट से पहले बाहर होने के बाद यह साफ हो गया था कि टी20 में युजी का खेलना जरूरी है। उन्होंने भारत के लिए 13 मैचों में 16 विकेट लिए हैं और उनका औसत 18.6 है; इसका मतलब है कि वह बहुत अच्छे हैं।” 

आकाश चोपड़ा ने आगे बताया, “आईपीएल में उन्होंने 17 मैचों में 27 विकेट लिए हैं, जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल है जो उन्होंने इस साल की शुरुआत में ली थी। भारत के पास जो वास्तविक विकेट लेने वाला गेंदबाज है, वह युजी चहल हैं। जब आप स्पिनरों को खेलते हैं, तो उन्हें कुछ भूमिकाएं मिलती हैं – पहला, किफायती होना, अगर आपके तेज गेंदबाज विकेट ले रहे हैं। दूसरा, यदि तेज गेंदबाज विकेट लेने वाले नहीं हैं, तो आप चाहते हैं कि आपके स्पिनर बीच के ओवरों को नियंत्रित करें और विकेट लें। और वो स्पिनर हैं चहल।”

कुलदीप को लेकर उन्होंने कहा, “कुलदीप ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद से सिर्फ 2 मैच खेले हैं और 3 विकेट लिए हैं, लेकिन आईपीएल में उन्होंने 14 मैचों में 21 विकेट झटके। यदि आप विकेट लेने वाले गेंदबाज की तलाश में हैं, तो आपको विविधताओं वाले गेंदबाज के लिए जाना चाहिए। अगर रवि बिश्नोई और कुलदीप के बीच कोई रेस होती है तो मैं चाइनामैन गेंदबाज के पक्ष में रहूंगा। अगर भारत विकेट लेने वालों की तलाश में है तो जडेजा, अक्षर और अश्विन ऐसा नहीं कर सकते। युजी, कुलदीप और बिश्नोई ही आपको विकेट दिला सकते हैं।”