“ मौका छुटे ना” से विश्व स्तनपान सप्ताह की शुरुआत

7 अगस्त तक मनाया जाएगा विश्व स्तनपान दिवस

बीजापुर । जिले में बीजदूतीर स्वयंसेवकों द्वारा अगस्त का पहला सप्ताह विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है । इस दौरान पूरे सप्ताह प्रसूता व शिशुवती महिलाओं के बीच स्तनपान को बढ़ावा देनेए शिशुओं, नन्हें बच्चों को बीमारी और कुपोषण से बचाने और शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का जागरूकता के लिए प्रयास किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास विभाग यूनिसेफ,एग्रिकान संयुक्त रूप से 1 से 7 अगस्त तक जागरूकता के कई कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 की थीम “मौका छुटे ना” के आधार पर बीजदूतीर स्वयंसेवक सफल स्तनपान हेतु जागरूकता हेतु कदम बढ़ाएं है।

विश्व स्तनपान सप्ताह का उद्देश्य  जिले में प्रसूता व शिशुवती महिलाओं के बीच स्तनपान के लिए जागरूकता बढ़ाना हैए क्योंकि यह बच्चों के साथ.साथ माताओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्तनपान की जिम्मेदारी माता के साथ साथ परिवार व मुख्य रूप से पिता की भी होती है। पिता द्वारा बच्चे की माता की देखभाल करना,  माता को बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत करने व उचित तरीके से स्तनपान कराने प्रोत्साहित करना आदि तरीके से भूमिका निभाया जाता है।

सप्ताह के दौरान स्तनपान का महत्व लोगों तक पहुंचाने के लिए जिलाए ब्लॉक व ग्राम स्तर पर कार्यशालाए रैली नुक्कड़ नाटक जैसे विभिन्न कार्यक्रम बीजदूतीर स्वयंसेवकों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। आंगनबाड़ी और ग्राम स्तर पर नारा लेखनए वॉल रायटिंगए पोस्टर-बैनर के माध्यम से स्तनपान से संबंधित महत्वपूर्ण संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।