Bank Jobs 2022: भारतीय रिजर्व बैंक में नौकरी पाने का मौका, RBI असिस्टेंट की वैकेंसी, चाहिए सिर्फ ग्रेजुएशन की डिग्री

RBI Assistant Recruitment 2022: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) में नौकरी पाने का शानदार मौका है. अगर आपने किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है, यानी आप अगर सामान्य ग्रेजुएट भी हैं, तो आप आरबीआई में यह सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) पा सकते हैं. बैंक में नौकरी (Bank Job) पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा अवसर है. आरबीआई असिस्टेंट के करीब 1000 पदों पर भर्ती करने जा रहा है. इसके लिए आवेदन फॉर्म रिजर्व बैंक की वेबसाइट rbi.org.in पर 17 फरवरी 2022 को जारी किया जाएगा. सेलेक्शन के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. आरबीआई सहायक की नौकरी और सैलरी की जानकारी आगे पढ़िए…

इस भर्ती प्रक्रिया में जो उम्मीदवार चुने जाएंगे, उन्हें देश के विभिन्न शहरों में मौजूद आरबीआई की शाखाओं में नियुक्ति दी जाएगी. कुल 19 शहरों में वैकेंसी निकाली गई है.

RBI Vacancy 2022: आरबीआई वैकेंसी की जानकारी

पद का नाम – सहायक / असिस्टेंट (RBI Sahayak / RBI Assistant) पदों की संख्या – 950 किन शहरों में होगी नियुक्ति – कानपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, बंगलूरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, तिरुवनंतपुरम, कोच्ची.

RBI Assistant Eligibility: आरबीआई असिस्टेंट की योग्यता

किसी भी विषय में कम से कम 50 फीसदी अंक के साथ बैचलर डिग्री यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. एससी, एसटी व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है. न्यूनतम अंक की बाध्यता नहीं है. इसके अलावा कंप्यूटर पर वर्ड प्रोसेसिंग की जानकारी मांगी गई है.

उम्र सीमा (RBI Assistant age limit)- आरबीआई साहयक के लिए उम्र सीमा न्यूनतम 20 और अधिकतम 28 वर्ष निर्धारित है. आरक्षित वर्गों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. आयु की गणना 01 फरवरी 2022 तक की जाएगी.

RBI Assistant Salary: आरबीआई असिस्टेंट की सैलरी

आरबीआई असिस्टेंट के पदों पर सेलेक्ट होने वाले अभ्यर्थियों का पे-स्केल 36,091 प्रति माह होगा. इसके अलावा अन्य भत्तों के साथ पूरी सैलरी मिलेगी.

RBI Assistant application: कैसे करें अप्लाई

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2022 के लिए आवेदन फॉर्म रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट rbi.org.in पर जारी किया जाएगा. आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. फॉर्म का लिंक 17 फरवरी को एक्टिव होगा. जेनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 450 रुपये है. एससी, एसटी, दिव्यांग और पूर्व कर्मियों के लिए शुल्क 50 रुपये है. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है. अप्लाई करने की अंतिम तारीख 08 मार्च 2022 है.

RBI Assistant Selection Process: कैसे होगा सेलेक्शन

आरबीआई सहायक की चयन प्रक्रिया तीन चरणों की होगी. सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा होगी. इसमें सफल होने वालों को मुख्य परीक्षा देनी होगी. फिर लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट (LPT) लिया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा 26 और 27 मार्च 2022 को ऑनलाइन मोड पर होगी.

RBI की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें. RBI Assistant Notification 2022 के लिए यहां क्लिक करें. (17 फरवरी को लिंक एक्टिव होगा) नोटिफिकेशन रोजगार समाचार (Rojgar Samachar) में भी प्रकाशित किया गया है.