जिन स्कूल, आंगनबाड़ी में रनिंग वाटर की व्यवस्था नहीं हैं वहां शीघ्र उपलब्ध कराएं : कलेक्टर

महासमुंद 15 फरवरी (वेदांत समाचार)।  कलेक्टर क्षीरसागर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिन स्कूल, आंगनबाड़ी, छात्रावास, आश्रम आदि में रनिंग वाटर की व्यवस्था नहीं हैं, वहां तत्काल जल जीवन मिशन के अंतर्गत उपलब्ध कराएं। इसका सतत निरीक्षण भी किया जाएं। उन्होंने कहा कि इन संस्थाओं को जर्जर भवनों पर संचालित न करें तथा ऐसे भवनों के ऊपर या नजदीक से विद्युत लाईन गुजरा है, उसे अन्यत्र स्थलों पर शिफ्ट कराएं। उन्होंने दो दिवसीय सिरपुर महोत्सव के आयोजन के लिए की जा रही तैयारियों की पूरी जानकारी ली। सिरपुर महोत्सव का दो दिवसीय आयोजन 16 व 17 फरवरी को होगा। यह आयोजन कोरोना (कोविड-19) के संक्रामक से रोकथाम के लिए शासन के दिशा-निर्देशों के परिपालन को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

इस दौरान उन्होंने जिला अधिकारियों से राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं जैसे लोक सेवा गारंटी, आयुष्मान कार्ड, कोविड-19 से हुए मृतक के निकटतम परिजनों के लिए एक्स-ग्रेसिया राशि का भुगतान, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों का सर्वेक्षण, 7500 वर्ग फीट भूमि का आबंटन, जनदर्शन में प्राप्त आवेदन का निराकरण, उच्च न्यायलय के निर्देशों का पालन, हाट बाजार का निरीक्षण सहित धनवंतरी सस्ता दवाई दुकान, कंडम वाहन की जानकारी, नोनी सशक्तिकरण योजना, टीकाकरण, महतारी दुलार योजना, इंग्लिश मीडियम स्कूल में व्यवस्था, कन्या छात्रावास व संस्थाओं का निरीक्षण, मध्य क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के कार्य की प्रगति, गौठान में तैयार वर्मी व विक्रय, मोबाईल टॉवर में स्थायी विद्युत कनेक्शन, संजय कानन में रिनोवेशन कार्य, सभी ग्राम पंचायत को भारत नेट से जोडऩे के संबंध में जानकारी ली।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी हाट बाजारों में स्वास्थ्य शिविर लगाए और अधिक से अधिक लोगों का स्वास्थ्य का परीक्षण कर उन्हें समुचित उपचार सहित जरूरी दवाईयॉ उपलब्ध कराई जाएं। आयुष्मान कार्ड पंजीयन के लिए छूटे हुए लोगों को इसके फायदे के बारे में जानकारी दें और अधिक से अधिक लोगों का पंजीयन कराएं। उन्होंने जिले के सभी विभागों के पात्र अधिकारी-कर्मचारियों सहित नागरिकों को कोविड की बूस्टर डोज लगाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिले में चल रहे सभी निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा कराएं और निर्माण कार्यों का सतत रूप से मॉनिटरिंग करते रहें।