BIG BREAKING : कलेक्टर सहित 42 विभागों के अफसर, सप्ताह में एक दिन 10वीं-12वीं की लेंगे कक्षा, आदेश लागू

कलेक्टर सहित 42 विभागों के अफसर, सप्ताह में एक दिन 10वीं-12वीं की लेंगे कक्षा, आदेश लागू

बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार कलेक्टर ने शिक्षा के स्तर को बेहतर करने की दिशा में एक नई पहल की है। बलौदाबाजार कलेक्टर डोमन सिंह ने स्कूल शिक्षा में नवाचार को स्थान देते हुए जिले के प्रमुख अफसरों को सप्ताह में एक दिन दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) के बच्चों की क्लास (Class) लेने के लिए आदेश जारी कर दिया है।

प्रदेश में कई आईएएस (IAS) और राज्य प्रशासनिक सेवा (SAS) के अफसर हैं, जो अक्सर स्कूलों का निरीक्षण करते हैं और बच्चों को पढ़ाते भी हैं, लेकिन अभी तक यह अनिवार्यता (Compulsory) के तौर पर लागू नहीं किया गया था। अफसर अपनी मर्जी से किसी भी स्कूल में पहुंचकर गाहे-बगाहे क्लास लिया करते थे।

अब बलौदाबाजार के कलेक्टर ने बलौदाबाजार जिले में सभी स्कूलों में सप्ताह में एक दिन 42 विभागों के अफसरों को क्लास लेने का आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत कलेक्टर बलौदाबाजार खुद भी हर सप्ताह किसी न किसी स्कूल में जाएंगे और खुद भी 10 वीं और 12 वीं के बच्चों की कक्षा लेंगे, उन्हें पढ़ाएंगे।

इसी तरह जिले के 42 विभागीय अधिकारियों को एक दिन जिले के किसी ना किसी एक स्कूल में पहुंचकर 10वीं और 12वीं कक्षा के बच्चों की कक्षा लेनी होंगी। प्रदेश के बच्चों को इससे शिक्षण लाभ मिल पाएगा और उन्हें अफसरों से सीधे मुलाकात का मौका मिलेगा, जिससे उनकी क्षमता का भी विकास होगा।