कलेक्टर के निर्देश पर अधिक दाम पर डीएपी एवं यूरिया विक्रय करने वाले दुकानदारों पर की जा रही लगातार कार्रवाई

0 राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त टीम ने सोमनी के मुकेश ट्रेडर्स एवं नवागांव में कार्रवाई

राजनांदगांव,11 फरवरी (वेदांत समाचार)। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देश पर राजस्व एवं कृषि विभाग की संयुक्त जांच टीम द्वारा अधिक दाम पर डीएपी व यूरिया बेचने वाले दुकानदारों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। कृषक के मौखिक शिकायत पर टीम द्वारा आज 10 फरवरी को तत्काल कार्रवाई करते हुए सोमनी स्थित मुकेश ट्रेडर्स में दबिश देकर जांच किया गया। पीओएस मशीन के अनुसार 20 टन यूरिया खाद उपलब्ध होना चाहिए लेकिन केन्द्र में रखे मशीन को खराब होना बताया गया तथा वर्तमान में स्टॉक नहीं होना बताया गया। दुकान में किसी भी प्रकार का विक्रय दस्तावेज नहीं दिखाया गया। ना ही पीओएस मशीन चालू स्थिति में पाया गया, अनुज्ञप्ति पत्र भी मौके पर नहीं दिखाया गया। जिसके कारण उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के प्रावधानों का उलंघन पाए जाने के कारण संबंधित मुकेश ट्रेडर्स सोमनी को सील करने की कार्रवाई की गई।

इसके अलावा ग्राम नवागांव में मोहनीश धनकर द्वारा संचालित कृषि केन्द्र की भी जांच की गई। इस केन्द्र में खाद का स्टॉक नहीं पाया गया। इस केन्द्र में भी रसीद बुक आदि पेश नहीं करने के कारण प्रकरण तैयार किया गया।
राजस्व एवं कृषि विभाग के संयुक्त दल में तहसीलदार प्रफुल्ल कुमार गुप्ता, सहायक संचालक कृषि टीकम सिंह ठाकुर, नायब तहसीलदार वर्षा तिवारी, उर्वरक निरीक्षक अविनाश दुबे व कृषि विकास अधिकारी एसके पाण्डेय उपस्थित थे।