UP Election-2022: योगी सरकार के 9 मंत्रियों की किस्मत गुरुवार को होगी ईवीएम में बंद, 11 जिलों के 58 सीटों पर जनता करेगी वोट

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव ( UP Assembly Elections) के लिए पहले चरण की वोटिंग (First Phase Voting) 10 फरवरी होगी और राज्य के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदाता (Voter) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. असल में पहले चरण में राज्य के पश्चिमी जिलों में मतदान होना है और इस चरण में योगी सरकार के नौ मंत्रियों की किस्मत तय होगी. गुरुवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे और 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 58 में से 53 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

जानकारी के मुताबिक यूपी में पहले चरण में कुल 623 उम्मीदवार मैदान में हैं और इसमें से योगी सरकार के 9 मंत्रियों की भी परीक्षा होगी. राज्य सरकार के नौ मंत्री मैदान में हैं, जो पश्चिम उत्तर प्रदेश के विभिन्न विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. इसमें गन्ना मंत्री सुरेश राणा, पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिलदेव अग्रवाल, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, वित्त एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, समाज कल्याण राज्य मंत्री शामिल हैं. इसके साथ ही पहले चरण में जीएस धर्मेश, वन राज्यमंत्री अनिल शर्मा और जल शक्ति एवं बाढ़ नियंत्रण राज्यमंत्री दिनेश खटीक भी शामिल हैं.

जानिए किन सीटों से लड़ रहे हैं योगी सरकार के नौ मंत्री

श्रीकांत शर्मा

श्रीकांत शर्मा योगी सरकार में ऊर्जा मंत्री हैं और वह मथुरा शहर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां से कांग्रेस प्रदीप माथुर, देवेंद्र अग्रवाल सपा से और एसके शर्मा बसपा से चुनाव मैदान में हैं.

अतुल गर्ग

योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री अतुल गर्ग गाजियाबाद सीट से विधायक हैं और चुनाव में उनका मुकाबला बीएसपी के कृष्ण कुमार, कांग्रेस के सुशांत गोयल और सपा के विशाल वर्मा से है.

सुरेश राणा

पश्चिम उत्तर प्रदेश में बीजेपी के बड़े नेताओं में शुमार सुरेश राणा यूपी सरकार में गन्ना मंत्री हैं और उनकी गिनती बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में होती है. वह शामली जिले की थाना भवन विधानसभा सीट से विधायक हैं.

संदीप सिंह

संदीप सिंह पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पोते हैं और वह अतरौली विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में हैं.

अनिल शर्मा

अनिल शर्मा बुलंदशहर जिले की शिकारपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और वह योगी सरकार में वन और पर्यावरण मंत्री हैं. पिछले चुनाव में अनिल शर्मा ने बीएसपी के मुकुल उपाध्याय को 50 हजार से अधिक वोटों से हराया. अब मुकुल उपाध्याय बीजेपी में हैं.

कपिल देव अग्रवाल

कपिल देव अग्रवाल योगी सरकार में मंत्री हैं और वह मुजफ्फरनगर सदर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पिछले चुनाव में उन्होंने सपा के गौरव स्वरूप बंसल को 10704 वोटों के अंतर से हराया था और इस बार भी दोनों का ही इस सीट पर मुकाबला होने जा रहा है.

दिनेश खटीक

दिनेश खटीक योगी कैबिनेट में बाढ़ नियंत्रण राज्य मंत्री हैं और मेरठ जिले की हस्तिनापुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. इस बार बीजेपी ने उन्हें फिर हस्तिनापुर विधानसभा से टिकट दिया है.

डॉ जीएस धर्मेश

धर्मेश योगी सरकार में समाज कल्याण राज्य मंत्री हैं और 2017 के चुनाव में उन्होंने आगरा कैंट विधानसभा सीट पर 45,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी.

चौधरी लक्ष्मी नारायण

चौधरी लक्ष्मी नारायण योगी सरकार में डेयरी और पशुपालन मंत्री हैं और वह मथुरा की छाता विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं.