UP Election: CM Yogi के पास है एक रिवॉल्वर और एक बंदूक, जानिए यूपी के पूर्व चार सीएम के पास हैं कौन से हथियार

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Elections) को देखते हुए कई नेताओं ने चुनाव आयोग (Election Commission) में अपनी संपत्ति की जानकारी दी है. वहीं इन नेताओं ने चुनाव आयोग को यह भी बताया है कि उनके पास क्या हथियार हैं. वहीं खास बात ये है कि यूपी में हाई सिक्योरिटी में चलने पांच पूर्व सीएम को हथियारों का भी शौक है. वहीं अगर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की बात करें तो उनके पास एक रिवॉल्वर और एक बंदूक है. वहीं राज्य के पूर्व सीएम अखिलेश यादव के पास एक भी हथियार नहीं है. जबकि बीएसपी चीफ मायावती के पास भी एक हथियार है. इस मामले में पूर्व सीएम राजनाथ हथियारों के ज्यादा शौकीन हैं. उनके पास तीन हथियार हैं.

पिछले दिनों ही गोरखपुर शहर की सीट से नामांकन करने वाले योगी आदित्यनाथ ने चुनाव आयोग को दिए गए अपने हलफनामा बताया है कि उनके पास एक लाख की रिवॉल्वर और 80 हजार की राइफल है. इसके साथ ही उन्होंने अपने हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति को करीब 1 करोड़ 55 लाख रुपये बतायी है. जबकि राज्य की पूर्व सीएम और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती के पास रिवॉल्वर है. ये हलफनामा उन्होंने पिछल चुनाव में चुनाव आयोग में दाखिल किया था. जबकि राज्य के पूर्व सीएम और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पास एक रिवॉल्वर और दो बंदूक है. राजनाथ सिंह 2000 में यूपी के सीएम बने थे और वह इस पद पर करीब डेढ़ साल रहे. उनके पास 32 बोर की रिवॉल्वर है.

मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के पास नहीं है हथियार

वहीं राज्य के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव के पास कोई हथियार नहीं है. मुलायम सिंह तीन बार यूपी के सीएम रहे और वर्तमान में मैनपुरी से लोकसभा सांसद हैं. मुलायमसिंह की तरह उनके बेटे अखिलेश यादव के पास भी कोई हथियार नहीं है. राज्य में 2012 से 2017 तक सीएम रहे अखिलेश यादव के पास भी कोई हथियार नहीं है. इसकी जानकारी उन्होंने चुनावी हलफनामे में दी है. हालांकि अखिलेश यादव की संपत्ति में इजाफा हुआ है. लेकिन वह बैंक के कर्जदार भी हैं.

यूपी में सीएम और पूर्व सीएम हैं चुनावी मैदान में

वहीं इस बार यूपी में एक मौजूदा सीएम और एक पूर्व सीएम चुनावी मैदान में है. जहां राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं एसपी प्रमुख अखिलेश यादव मैनपुरी के करहल सीट से पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. अखिलेश यादव वर्तमान में आजमगढ़ से सांसद हैं. जबकि सीएम योगी भी पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं.