IPL 2022 Auction: वो 5 विकेटकीपर जिन पर टीमों की होगी पैनी नजर, किस पर लगेगा सबसे बड़ा दांव?

विकेटकीपर. मतलब एक कीमत पर डबल फायदा. क्या हुआ नहीं समझे. तो बस इतना जान लीजिए कि इन्हें खरीद लिया तो फिर विकेट के आगे और पीछे दोनों जगहों पर काम आसान. सीधे शब्दों में कहें तो कीपिंग का कमाल और बल्लेबाजी का धमाल दोनों एक ही शक्ल में. IPL 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले कई नामी गिरामी विकेटकीपर रिटेन हो चुके हैं. इनमें एमएस धोनी, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, जोस बटलर और केएल राहुल के नाम शामिल हैं. रिटेन हुए इन नामों से साफ है कि IPL 2022 की 10 में से 4  टीमों के पास विकेटकीपर हैं. ऐसे में बाकी बची 6 टीमें इस बार के मेगा ऑक्शन में अपना विकेटकीपर तलाशती दिखेंगी. और, उनकी इस खोज में सबसे ज्यादा जोर इन 5 विकेटकीपर पर रहेगा. (Photo:File)

रिटेन हुए इन नामों से साफ है कि IPL 2022 की 10 में से 4 टीमों के पास विकेटकीपर हैं. ऐसे में बाकी बची 6 टीमें इस बार के मेगा ऑक्शन में अपना विकेटकीपर तलाशती दिखेंगी. और, उनकी इस खोज में सबसे ज्यादा जोर इन 5 विकेटकीपर पर रहेगा. इशान किशन: हल्ला है कि लखनऊ इन्हें जोड़ने की कोशिश कर सकती है. पर, बाएं के इस बल्लेबाज के लिए बाकी टीमें भी बोली जरूर लगाएंगी. और, उस चक्कर में अक्कर 23 साल के इशान किशन सबसे महंगे खिलाड़ियों की कतार में आ खड़े होते हैं तो हैरत भी नहीं होनी चाहिए. इशान किशन इससे पहले मुंबई इंडियंस से जुड़े थे जिसने उन्हें 2018 के ऑक्शन में 6 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा था. IPL 2020 में किशन सबसे ज्यादा 30 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज थे. (Photo:AFP)

इशान किशन: हल्ला है कि लखनऊ इन्हें जोड़ने की कोशिश कर सकती है. पर, बाएं के इस बल्लेबाज के लिए बाकी टीमें भी बोली जरूर लगाएंगी. और, उस चक्कर में अक्कर 23 साल के इशान किशन सबसे महंगे खिलाड़ियों की कतार में आ खड़े होते हैं तो हैरत भी नहीं होनी चाहिए. इशान किशन इससे पहले मुंबई इंडियंस से जुड़े थे जिसने उन्हें 2018 के ऑक्शन में 6 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा था. IPL 2020 में किशन सबसे ज्यादा 30 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज थे.दिनेश कार्तिक: इन्हें जोड़कर जो चाहिए वो मिलेगा. इनके पास बल्लेबाजी, कप्तानी और कीपिंग सबका अनुभव है. इसके अलावा मैच को फीनिश करने की क्षमता रखते हैं. यही वजह है कि ऑक्शन में ये हमेशा महंगे दामों पर बिके. 2014 में उन्हें साढ़े 12 करोड़ में ख़रीदा गया था, 2015 में साढ़े 10 करोड़ में और फिर 2018 में टीम ने उनपर 7 करोड़ 40 लाख रुपये का दांव लगाया. इस बार भी कार्तिक की बोली का मीटर ऊपर भागता दिख सकता है. (Photo:AFP)

दिनेश कार्तिक: इन्हें जोड़कर जो चाहिए वो मिलेगा. इनके पास बल्लेबाजी, कप्तानी और कीपिंग सबका अनुभव है. इसके अलावा मैच को फीनिश करने की क्षमता रखते हैं. यही वजह है कि ऑक्शन में ये हमेशा महंगे दामों पर बिके. 2014 में उन्हें साढ़े 12 करोड़ में ख़रीदा गया था, 2015 में साढ़े 10 करोड़ में और फिर 2018 में टीम ने उनपर 7 करोड़ 40 लाख रुपये का दांव लगाया. इस बार भी कार्तिक की बोली का मीटर ऊपर भागता दिख सकता है. क्विंटन डि कॉक: मुंबई इंडियंस ने डिकॉक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से 2.8 करोड़ रुपये में ट्रेड किया था. उन्होंने 2019 में मुंबई के लिए सर्वाधिक रन बनाए और 2020 में वो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. मुंबई के साथ अपने तीन सीज़नों में डिकॉक ने 1329 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद डिकॉक के पूरे सीजन में टीम के लिए उनके उपलब्ध रहने की संभावना है. (Photo:AFP)

क्विंटन डि कॉक: मुंबई इंडियंस ने डिकॉक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से 2.8 करोड़ रुपये में ट्रेड किया था. उन्होंने 2019 में मुंबई के लिए सर्वाधिक रन बनाए और 2020 में वो दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. मुंबई के साथ अपने तीन सीज़नों में डिकॉक ने 1329 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद डिकॉक के पूरे सीजन में टीम के लिए उनके उपलब्ध रहने की संभावना है. जॉनी बेयरस्टो: IPL के हर सीजन के साथ इनका खेल निखरा है. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इन्होंने 41.52 की औसत और 142.19 के स्ट्राइक रेट से तीन सीज़नों में 1038 रन बनाए. इनकी खासियत है कि ये पेस और स्पिन दोनों कमाल का खेलते हैं. और, किसी ऑर्डर पर बल्लेबाजी में सक्षम हैं. (Photo:AP)

जॉनी बेयरस्टो: IPL के हर सीजन के साथ इनका खेल निखरा है. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इन्होंने 41.52 की औसत और 142.19 के स्ट्राइक रेट से तीन सीज़नों में 1038 रन बनाए. इनकी खासियत है कि ये पेस और स्पिन दोनों कमाल का खेलते हैं. और, किसी ऑर्डर पर बल्लेबाजी में सक्षम हैं.निकोलस पूरन: टी20 क्रिकेट में 2019 के बाद इस कैरेबियाई बल्लेबाज का नाम सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर दर्ज है. इस दौरान पूरन ने 198 छक्के जड़े हैं. ये ना सिर्फ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं बल्कि टॉप से मिडिल ऑर्डर तक किसी भी क्रम में खेल भी सकते हैं.  (Photo:AFP)

निकोलस पूरन: टी20 क्रिकेट में 2019 के बाद इस कैरेबियाई बल्लेबाज का नाम सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर दर्ज है. इस दौरान पूरन ने 198 छक्के जड़े हैं. ये ना सिर्फ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं बल्कि टॉप से मिडिल ऑर्डर तक किसी भी क्रम में खेल भी सकते हैं.