गोठान में महिलाओं ने आलू चिप्स उत्पादन में भी आजमाया हाथ, गुणवत्ता व स्वाद बेहतर होने से लोगों में बढ़ी मांग

अम्बिकापुर 25 जनवरी (वेदांत समाचार)। कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले के गोठानों में कई नवाचारी पहल कर समूह की महिलाओं के लिए आजीविका के साधन उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इसी कड़ी में अब सीतापुर जनपद के आदर्श गोठान ढेकीडोली में महिलाओं ने आलू चिप्स उत्पादन का काम शुरू किया है। महिलाओं की ओर से तैयार किये गए चिप्स की गुणवत्ता और स्वाद भी उत्तम है जिससे लोगों में इसकी मांग बढ़ती जा रही है।

आलू चिप्स निर्माण के लिए विभिन्न प्रकार की मशीने लगाई गई हैं, जिसके द्वारा बहुत कम समय में समूह की महिलाएं ज्याद उत्पादन कर पा रही हैं। अभी स्थानीय स्तर पर उसकी बिक्री हो रही है और उसे बड़े पैमाने पर करने के लिए विकासखंड व जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। चिप्स निर्माण के लिए गोठान के 10 सदस्य लक्ष्मी स्व सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। महिलायें मशीन से आलू चिप्स अच्छी तरह से तैयार कर ले रही हैं। अभी पैकेजिंग मशीन नहीं है इसलिए मैन्युअली 25 ग्राम का पैकेट तैयार किया जा रहा है। अधिकारियां ने बताया कि दो तीन दिनों में पैकेजिंग मशीन भी आने वाली है, जिसे चिप्स की पैकिंग मशीन से होगी। चिप्स के लिए आलू की आपूर्ति गोठान में उत्पादित तथा आस-पास के किसानों से किया जा रहा है।

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि अभी एक गोठान में आलू चिप्स निर्माण शुरू की जा रही है। स्थानीय संसाधनों व मांग के अनुसार अलग-अलग गोठान में अलग प्रकार के इकाई स्थापित किये जा रहे हैं। अभी आलू चिप्स का उत्पादन ट्रायल बेसिस पर हो रहा है। इसे और बेहतर करने की कोशिश होगी।