ग्लोइंग स्किन के लिए आजमाएं ये स्किन ब्राइटनिंग फेस पैक

ग्लोइंग और निखरी त्वचा (Glowing Skin) के लिए बहुत से लोग सैलून जाने (salon treatments) का विकल्प चुनते हैं. जहां कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फेशियल और ब्लीच आदि शामिल है. लेकिन इनका असर ज्यादा दिन तक नहीं रहता है. कई बार बहुत से साइड इफेक्ट्स (chemical beauty products) भी होते हैं. ऐसे में आप कई तरह के घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमा सकते हैं. आप घर पर प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके फेस पैक बना सकते हैं. ये आपकी त्वचा को पोषण देंगे. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे. घर इनफेस पैक  (Face Pack)  को बनाने के लिए आपको हल्दी, दूध और चावल का आटा जैसी सामग्री की जरूरत पड़ेगी.

दही और हल्दी

एक बड़ा चम्मच ताजा दही लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. एक साथ मिलाएं और एक बार जब ये अच्छी तरह से मिल जाए, तो इसे समान रूप से पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए गोलाकार गति में मसाज करें. इसे 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और इसके बाद ताजे पानी से धो लें. इस स्किन ब्राइटनिंग फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

दूध और चावल का आटा

एक टेबल स्पून चावल का आटा लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें. इसे सादे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

शहद और टमाटर

एक टमाटर को आधा काट कर कद्दूकस कर लें. कद्दूकस किए हुए टमाटर को छलनी में निकाल लें और इसका रस निकाल लें. एक कटोरी में रस निकाल लें और इसमें एक चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और साफ पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

शहद और पपीता

एक ताजे और पके पपीते से कुछ छोटे क्यूब्स काट लें और पपीते का गूदा तैयार करने के लिए इन्हें ब्लेंड करें. एक चम्मच पपीते का गूदा लें और इसमें उतनी ही मात्रा में शहद मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और फेस मास्क को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से गोलाकार गति में धीरे से मसाज करें. इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.