10 दिन पहले हुआ था बच्चे का जन्म, फेफड़ों तक फैल गया था इंफेक्शन,कोरोना से पहली मौत

उत्तरप्रदेश 08जनवरी (वेदांत समाचार)। औरैया में कोरोना की तीसरी लहर में पहली मौत हो चुकी है। शुक्रवार को 10 दिन पहले जन्मे बच्चे की मौत हो गई। प्रसव के बाद नवजात का कोरोना टेस्ट किया गया। जिसमें वो संक्रमित निकला था। फेफड़ों में ज्यादा इंफेक्शन होने से उसकी मौत हो गई। जिले में भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। जिले में अभी भी 17 फीसदी लोग टीकाकरण से अछूते हैं। दूसरी डोज 50 फीसदी को नहीं लगी है।

मां की रिपोर्ट थी निगेटिव

औरैया में एक सप्ताह में 33 संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे अधिक गैल गांव में मरीज निकले हैं। जिसमें वो बच्चा भी शामिल है। औरैया निवासी एक महिला को 10 दिन पहले प्रसव के लिए सैफई ले जाया गया। प्रसव के बाद दोनों की जांच कराई गई। महिला निगेटिव निकली, लेकिन बच्चा संक्रमित निकला था।

टीकाकरण पर दिया जा रहा जोर

स्वास्थ्य विभाग लगातार टीकाकरण को लेकर प्रयास कर रहा है। अब युवाओं के टीकाकरण के लिए स्कूलों में ही बूथ बनाए गए हैं। जहां पर टीकाकरण चल रहा है। युवाओं में टीका लगाने को लेकर उत्साह भी देखा जा रहा है। हर रोज करीब एक हजार से अधिक युवा टीका लगवा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है की कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी इंतेजाम पूरे हैं। टीकाकरण बढ़ाने को लेकर जोर दिया जा रहा है।