GGIC में कोरोना विस्फोट, जांच में 52 छात्राएं पाई गई पॉजिटिव

उत्तराखंड में एक बार फिर कोरोना के केस तेजी से आ रहे हैं. नैनीताल के बेतालघाट क्षेत्र में जीजीआईसी की 52 छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं. जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. फिलहाल सभी छात्राओं को होम आइसोलेट किया गया है. बता दें कि, इससे पहले हल्द्वानी के पाल नर्सिंग कॉलेज में 93 छात्र-छात्राएं कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. बता दें कि पिछले एक हफ्ते के दौरान उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में 800 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

शुक्रवार को राज्य में 814 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे. राहत की बात ये है कि शुक्रवार को किसी भी मरीज की जान नहीं गई. सबसे ज्यादा केस देहरादून से सामने आ रहे हैं. अब तक कोरोना के कुल 3,47,912 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 3,31,903 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 95.40% है. प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 7,423 पहुंच गया है. उत्तराखंड में कोरोना डेथ रेट 2.15% है.

राज्य सरकार ने बढ़ाई सख्ती
बुधवार को राज्य सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस में बदलाव करते हुए नाइट कर्फ्यू को बढ़ा दिया है. वहीं राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि कोविड संक्रमण को रोकने के लिए कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए.

लगातार आमजन में मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने हेतु जन-जागरूकता फैलायी जाए, साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों पर कार्रवाई भी की जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि टेस्टिंग बढ़ाए जाने के साथ ही नियमित तौर पर डाटा अपलोड किया जाए, ताकि स्थिति का सही से अनुमान लगाया जा सके.

16 जनवरी तक बंद रहेंगे सभी स्कूल
इसी के ही साथ उत्तराखंड सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है. राज्य सरकार ने राजनीतिक रैलियों और धरना-प्रदर्शनों पर 16 जनवरी तक रोक लगा दी है. इसके अलावा शादी विवाह और शव यात्रा में 50 फीसदी क्षमता के अनुसार व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी गई है. राज्य में स्कूल स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और क्लास 12वीं तक सभी शिक्षण संस्थाएं 16 जनवरी तक बंद रहेंगे. इसी के ही साथ जिम ,शॉपिंग, मॉल ,सिनेमा हॉल, स्पा सलून ,मनोरंजन पार्क, थिएटर ऑडिटोरियम सभी को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है.