Hair care: बालों की ग्रोथ को लेकर हैं परेशान, ये टिप्स आएंगे काम..

बालों की केयर (Hair care tips) के लिए आए दिन हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. उन्हें शाइनी और स्मूद बनाने के चक्कर में प्रोडक्ट्स के अलावा हीटींग टूल्स से भी स्टाइलिश बनाते हैं. ये चीजें कुछ समय के लिए तो उन्हें स्टाइलिश बना सकती हैं, लेकिन एक समय के बाद बालों को नुकसान का सामना करना पड़ता है. कई प्रोडक्ट्स को ऐसे केमिकल्स से बनाया जाता है, जो बालों के लिए हानिकारक होते हैं. इससे बालों की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है. बालों की ग्रोथ की बात करें तो बढ़ता प्रदूषण भी इन्हें प्रभावित करता है.

बालों की ग्रोथ को लेकर आप भी परेशान हैं, तो कुछ आसान घरेलू उपायों से बालों का बढ़ना बेहतर किया जा सकता है. हम आपको ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जो बहुत कॉमन हैं, लेकिन इन्हें फॉलो करने पर बेस्ट रिजल्ट भी पाए जा सकते हैं. जानें वो टिप्स…

ऑयलिंग

ऑयल में अच्छी महक के चक्कर में बालों को नुकसान पहुंचाने से बचें. इसके बजाय आप जोजोबा ऑयल, पुदीना, दौनी जैसे तेलों को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं. बता दें बालों की बेस्ट केयर में ऑयलिंग सबसे जरूरी स्टेप माना जाता है, इसलिए कम से कम हफ्ते में एक बार बालों की तेल से मसाज जरूर करें.

प्रोटीन है जरूरी

बालों की बेहतर ग्रोथ में प्रोटीन का रोल अहम रहता है. वैसे तो आप सप्लिमेंट के जरिए भी प्रोटीन हासिल कर सकते हैं, लेकिन देसी उपचार बेस्ट तरीका है. ऐसे फूड्स का सेवन करें, जिनमें प्रोटीन सही मात्रा में उपलब्ध हो. इससे एक फायदा ये भी होगा कि आपका शरीर भी हेल्दी रहेगा.

न्यूट्रिशन

बालों को हेल्दी और उनकी बेहतर ग्रोथ के लिए पोषण जरूरी होता है. ऐसी डाइट को रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो हेल्दी रहने में मददगार हो और लंबे बाल पाने में भी मदद करें. बायोटिन, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, ओमेगा 6 आदि का सेवन करना बेस्ट रहता है.

डाइटिंग न करें

रिपोर्ट्स की मानें तो डाइटिंग कारण भी बालों की ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं डाइटिंग के कारण बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है. कहा जाता है कि अगर हेल्दी डायटिंग भी की जा रही है, तो इससे भी बालों की ग्रोथ पर असर पड़ता है.

कैफीन युक्त उत्पाद लें

विशेषज्ञों के मुताबिक बालों के लिए कैफीन काफी फायदेमंद होता है. नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाले शैंपू और कंडीशनर के बजाय बालों की देखभाल के लिए कैफीन युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करें. ये बालों की ग्रोथ में काफी मदद करेगा.