खोरपा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में 12 घंटे में हुए छह प्रसव, प्रसव उपरांत सभी जच्चा और बच्चा स्वस्थ

रायपुर 27 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को विस्तार देते हुए हेल्थ वेलनेस सेंटर खोरपा (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में 12 घंटे में 6 सफल संस्थागत प्रसव कराए गए । प्रसव उपरांत बच्चों का नियमित टीकाकरण भी स्वास्थ्य केंद्र पर किया गया । प्रसव उपरांत सभी जच्चा और बच्चा स्वस्थ है।

प्रसव के  लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोरपा में आई योगिता साहू बताती है, ‘’जब प्रसव का समय आया तो मितानिन दीदी मुझे हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर लेकर आई जहां मुझे भर्ती करा गया एवं सामान्य प्रसव कराने में केंद्र ने पूरा सहयोग किया । प्रसव उपरांत नियमित रूप से मेरी देखभाल की जा रही है । केंद्र पर समस्त प्रक्रिया निशुल्क की गई है।

इस बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया, ’’ऐसा पहली बार हुआ है कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोरपा (पीएचसी) में 12 घंटे के अंदर 6 संस्थागत प्रसव हुए हैं। जबकि नियमित रूप से यहाँ एक या दो प्रसव ही होते हैं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के प्रभारी आरएमए डीएस नेताम एवं नर्सिंग स्टाफ के सहयोग से सभी संस्थागत प्रसव करवाए गए। प्रसव पश्चात सभी प्रसूता महिलाएं एवं उनके नवजात शिशु स्वस्थ हैं।“

मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु  को कम करने के लिए शासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्थागत प्रसव को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है । मितानीन प्रसव घर पर न हो इसका ध्यान रख रही है, संस्थागत प्रसव होने पर मातृ मृत्यु और शिशु मृत्यु  को कम किया जा सकता हैं । शासन ने इसके लिए जननी सुरक्षा योजना भी बनाई है । जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के लिए 1400/- रुपये एवं शहरी क्षेत्रों की महिलाओं के लिए 1000/- रुपए देने का प्रावधान किया गया है। प्रसूता को प्रसव के बाद 3 दिन अस्पताल में रोका जाता हैं । उसके लिए 2 समय के भोजन की व्यवस्था भी की जाती है ।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के प्रभारी आरएमए डीएस नेताम ने बताया,’’ सेक्टर प्रभारी डॉ. शारदा प्रसाद साहू के मार्ग दर्शन में केंद्र पर प्रतिमाह 15 से 16 सामान्य प्रसव कराए जाते हैं । यह पहला मौका है जब रात्रि से सुबह तक लगभग 12 घंटे में 6 सामान्य प्रसव कराए गए । टीम के लिए यह एक चुनौती थी । लेकिन आपसी समन्वय से समस्त प्रक्रिया को सरलता से पूरा किया गया । सरकार द्वारा दी जाने वाली समस्त सुविधाएं भी केंद्र के माध्यम से प्रदान की जा रही है ।“

इस दौरान नर्सिंग स्टाफ प्रीति गहिरवारे, कविता कुछवहा, सफाई कर्मी ललिता देवांगन एवं फेकन विश्वकर्मा,का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।