New Year 2022 : अगले साल लॉन्च होने को तैयार एक से बढ़कर एक धांसू इलेक्ट्रिक बाइक्स, स्कूटर्स; ये है लिस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने एक समय पर सीएनजी वाहनों के प्रोडक्शन पर फोकस किया था, जिसके बाद कुछ हद तक प्रदूषण में कमी देखी गई थी। लेकिन पूरी तरह से प्रदूषण को तभी खत्म किया जा सकता है, जब पेट्रोलियम से चहने वाली गाड़ियों और कारखानों से निकलने वाले धुएं पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा सके। इस दिशा में सरकार और वाहन निर्माता कंपनियां लगातार प्रयास कर रही हैं। पिछले पांच सालों में जिस तरह से लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर हुआ है, उसे देखकर लगता है कि आने वाला समय ईवी युग होगा।

हम सभी जानते हैं कि पेट्रोलियम सीमित संसाधन हैं और आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का ही बोलबाला होगा। ऐसे में सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां मार्केट में उतार रही हैं। आने वाले साल में ई-व्हीकल्स की बरसात होने वाली है, क्योंकि कई टू-व्हीलर कई कंपनियां अपने ई-स्कूटर्स और बाइक्स लॉन्च करने के लिए 2022 का इंतजार कर रही हैं। तो आइए जानते हैं उन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और बाइक्स के बारे में जो अगले साल लॉन्च होने वाली हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक एई-47 (Hero Electric AE-47)

हीरो की आगामी इलेक्ट्रिक बाइक हीरो इलेक्ट्रिक एई-47 अगले साल 2022 में लॉन्च होने के लिए बिल्कुल तैयार है। बता दें, यह बाइक हीरो की पहली इलेक्ट्रिक बाइक होगी। एई-47 ई-मोटरसाइकिल लाइट पोर्टेबल लिथियम आयन 48V/3.5 kWh बैटरी से पैक है। वहीं, इस बाइक को 4,000 वॉट की पॉवर दी गई है। इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की अधिकतम गति 85 किमी प्रति घंटे से अधिक हो सकता है। इस ई-बाइक में 2 मोड मिलते हैं। पावर मोड में, सिंगल चार्ज पर रेंज 85 किमी होने का दावा किया जाता है, जबकि इको मोड में, सिंगल चार्ज पर 160 किमी की रेंज मिल सकती है।

विदा इलेक्ट्रिक स्कूटर (Vida Electric Scooter)

साल 2022 में हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida लॉन्च होने के लिए तैयार है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को अगस्त 2021 में टीज किया गया था। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिक जानकारी अभी सामने नहीं आई है, कयास लगाया जा रहा है कि इसको मार्च के आसपास लॉन्च किया जा सकता है

सुजुकी बुर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक ( Suzuki Burgman Street Electric)

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक को सुजुकी मोटरसाइकिल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा निर्माण किया जा रहा है। हाल ही में इसका स्पाई शॉट देखने को मिला था। सुजुकी की इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑलमोस्ट बन कर तैयार है। हालांकि, इस स्कूटर की बैटरी, रेंज परफॉर्मेंस से जुड़ी अन्य जानकारी अभी सामने नहीं आई है। कयास लगाया जा रहा है कि यह स्कूटर देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर की लिस्ट में शामिल हो सकती है। इसे 2022 की शुरूआत में पेश किया जा सकता है।

कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ( Komaki Ranger Electric Motorcycle)

कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को जनवरी 2022 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस रेंजर बाइक में 5,000 वॉट की पॉवर दी गई है, जिससे ये ऑफ-रोड़ पर भी धड़ल्ले से चलने में सक्षम रहेगी। इसमें 4 किलोवॉट बैटरी पैक दिया गया है। कंपनी का दावा है कि ये देश की सबसे अधिक बैटरी पैक देने वाली बाइक है। कंपनी के अनुसार यह इलेक्ट्रिक रेंजर सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

एमफ्लक्स वन ( Emflux One)

एमफ्लक्स वन एक इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक है, जिसे 2018 के ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसके लॉन्च में देरी हो गई। यह इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स बाइक 2022 में किसी भी समय लॉन्च हो सकती है। इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटे हो सकती है। कंपनी के अनुसार इस बाइक को सिंगल चार्ज पर 200 किलोमीटर चलाया जा सकता है।

ओकिनावा ओकी90 इलेक्ट्रिक स्कूटर

ओकिनावा Oki90 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक हो सकती है। Oki100 की तरह यह भी 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड 175-200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का लेोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कोमाकी वेनिस इलेक्ट्रिक स्कूटर

दिल्ली स्थित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कोमाकी इलेक्ट्रिक वाहन अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करनी की योजना बना रही है। इसका नाम कोमाकी वेनिस दिया गया है। वेनिस एक हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा और 10 अलग-अलग कलर वेरिएंट में लॉन्च होने के लिए तैयार है। कयास लगाया जा रहा है कि यह किफायती कीमत पर लॉन्च किया जाएगा। इसे 2022 में लॉन्च किया जाएगा।

ओकीनावा ओकी100 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल (Okinawa Oki100 Electric Motorcycle)

ओकीनावा ओकी100 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को 2022 की पहली तीमाही में लॉन्च होने की संभावना है। इसमें रिमूवल लिथियम-आयन बैटरी और फास्ट चार्जर मिलता है। वहीं इसकी टॉप स्पीड 100-120 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। सिंगल चार्ज पर यह रेंजर 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है।