नही थम रहा है, पसान रेंज में हाथियों का उत्पात, ग्रामीण परेशान….

कोरबा 25 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। जिले के कटघोरा वनमंडल के पसान रेंज में हाथियों का उत्पात आखिर कब थमेगा, यह बात परिक्षेत्र में स्थित गांवों के ग्रामीण वन विभाग तथा जिला प्रशासन से पूछ रहे हैँ। क्षेत्र के ग्रामीण हाथी समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हैं और हाथियों के उत्पात से काफी हलाकान हैं। क्षेत्र में मौजूद हाथियों द्वारा लगातार उत्पात मचाते हुए ग्रामीणों की फसल, बाड़ी तथा मकानों को उजाड़ा जा रहा है। अब हाथियों ने मवेशियों व मानव को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है।

गत दिनों हाथियों ने एक ग्रामीण महिला को मौत के घाट उतार दिया था तथा बरदापखना में तीन मवेशियों की जान ले ली थी। इतना ही नहीं तीन अन्य को भी घायल कर दिया था। हाथियों का उत्पात जारी रहने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। वन विभाग द्वारा हाथियों को लगातार नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है लेकिन अब तक इसमें विभाग को विफलता ही हाथ लगी है जिससे समस्या और भी गंभीर हो गई है। बीती रात हाथियों के दल ने पसान रेंज के जल्के वृत्त के ग्राम हरदेवा (गाड़ागोड़ा) में उत्पात मचाते हुए भोला पिता छतर सिंह गोंड़ नामक एक ग्रामीण के गाय के उठाकर पटक दिया जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई।

इतना ही नहीं हाथियों ने चार ग्रामीणों के धान, खरही व अरहर की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है जिससे उन्हें हजारों रुपए की चपत लगी है। जानकारी के अनुसाार पसान परिक्षेत्र में घूम रहे 43 हाथियों में से 2 हाथी सेमरहा वृत्त के ग्राम हरदेवा पहुंच गए और गांव में उत्पात मचाना शुरू कर दिया। जबकि 41 अन्य हाथी आगे बढ़कर बनिया गांव पहुंच गए। वर्तमान में यह दल गांव के जंगल के कक्ष क्रमांक पी211 में मौजूद हैं। जबकि दो हाथियों की मौजूदगी अभी भी हरदेवा के जंगल में बनी हुई है। हरदेवा में हाथियों द्वारा उत्पात मचाए जाने की सूचना मिलने पर वन विभाग का अमला रात में ही मौके पर पहुंचा और हाथियों को खदेडऩे की कार्रवाई की। खबरों के अनुसार वन अमला जिस समय हाथियों को खदेड़ रहा था, एक हाथी आक्रोशित हो गया और घर के बाहर मौजूद गाय को उठाकर पटक दिया। जिससे वह घायल हो गई।