दक्षिण अफ्रीका से आया था ओमिक्रॉन पॉजिटिव, 7 दिनों तक रखा था घर में छुपाकर..

राजस्थान में कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट लगातार पांव पसार रहा है. ताजा मामला राज्य के अजमेर जिले से सामने आया है जहां ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला मामला मिलने के बाद जिले की स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट मोड पर है. वहीं अजमेर से मिले पहले मामले को लेकर परिजनों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम को गुमराह करने के भी आरोप लगे हैं.

मिली जानकारी के मुताबिक अजमेर के चंद्रवरदाई नगर इलाके में दक्षिण अफ्रीका से 7 दिन पहले दिल्ली से होते हुए एक युवक अजमेर पहुंचा था. दिल्ली मुख्यालय से युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की सूचना अजमेर चिकित्सा विभाग को दी गई. युवक ने विभाग से खुद के ओमिक्रॉन संक्रमित होने की बात छुपाई और हफ्ते भर तक गुमराह किया.

संक्रमित के परिवार ने किया स्वास्थ्य विभाग को गुमराह

इस मामले पर अजमेर सीएमएचओ डॉ के के सोनी ने बताया कि युनक के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी हमारे विभाग को 7 दिन पहले दिल्ली से मिली थी जिसके बाद युवक से संपर्क किया गया. केके सोनी के मुताबिक युवक के परिजनों ने हमें युवक के वापस दिल्ली जाने की बात कही.

सोनी ने आगे बताया कि युवक के ओमिक्रॉन वेरिएंट से पीड़ित होने के बावजूद परिवार ने इसकी जानकारी छुपाई और 7 दिन तक मरीज घर पर रहा. इस दौरान मरीज के पिता रोज अपनी दुकान पर जाते थे और मां और भाई रोजाना की तरह सारे काम करते रहे.

संक्रमित के खिलाफ थाने में मामला दर्ज

आखिरकार स्वास्थ्य विभाग की ओर से थाने में शिकायत दी गई जिसके बाद संक्रमित को बुधवार रात जेएलएन अस्पताल में भर्ती करवाया. इसके अलावा सभी परिजनों के सैंपल भी लिए गए हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर के आसपास का भी सर्वे किया है. वहीं इस मामले में परिवार की तरफ से लापरवाही बरते जाने को लेकर एनआरआई संक्रमित के खिलाफ थाने में शिकायत देने के बाद अब कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

सीएमएचओ डॉ के के सोनी ने आगे कहा कि देश-दुनिया आज इस महामारी से परेशान है, सरकार और प्रशासन अलर्ट मोड पर है ऐसे में संक्रमित होने की जानकारी छुपाना सही नहीं है. जिला पुलिस प्रशासन को इस युवक पर ठोस कार्रवाई करनी चाहिए.

वहीं अगर हम राज्य में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के ताजा आंकड़ों की बात करें तो राजस्थान में बुधवार को ओमिक्रॉन वेरिएंट के 4 नए मामले सामने आए. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि जो 4 लोग ओमिक्रॉन पीड़ित पाए गए हैं, उनमें से एक की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है. केन्या से आई एक महिला का इलाज दिल्ली में चल रहा है, तो राजस्थान में 2 लोगों का इलाज चल रहा है जो जल्द ही ठीक हो जाएंगे.