BSF ने तस्करों के मंसूबे को किया नाकाम, 2.5 करोड़ रुपए मूल्य की 1.2 किग्रा हेरोइन जब्त..

पश्चिम बंगाल के भारत-बांग्लादेश की सीमा पर गुरुवार को बीएसएफ (BSF) के जवानों को बड़ी सफलता मिली. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के सीमावर्ती इलाके में तैनात सीमा चौकी खंडवा, 78 वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल (BSF), क्षेत्रीय मुख्यालय मालदा के इलाके में एक थैले मे लगभग 1.2 किग्रा ब्राउन रंग का पाउडर (हेरोइन) बरामद हुआ. जब्त हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार मे कीमत लगभग 2.50 करोड़ रुपए है.

खुफिया विभाग की विश्वस्त सूचना के आधार पर बीएसएफ जवानों ने कुछ भारतीय ड्रग तस्करों को बॉर्डर रोड के किनारे पर लगे इंप्रोवाइज तारबंदी के ऊपर से छोटा प्लास्टिक का थैला बांग्लादेश की तरफ फैंकते हुए देखा. जवानों ने तस्करों को चेतावनी देकर रुकने की हुंकार भरी लेकिन तस्करों के न रुकने पर जवान ने एक राउंड पम्प एक्शन गन से फायर किया.

बीएसएफ जवानों ने तस्करों को खदेड़ा

बीएसएफ द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि दोनों तरफ के तस्कर मौके से समान छोड़ कर भाग निकले. इलाके की अच्छे तरह से छान-बीन करने पर एक थैले मे लगभग 1.2 किग्रा ब्राउन रंग का पाउडर (हेरोइन) बरामद हुआ. जब्त हेरोइन की अंतरराष्ट्रीय बाजार मे कीमत लगभग 2.5 करोड़ रुपये है. बीएसएफ का खुफिया विभाग यह जानकारी जुटाने में लगा है कि जब्त सामान के पीछे किसका हाथ है. जब्त हेरोइन को अग्रिम कानूनी कार्रवाई के लिए पुलिस थाना लालगोला को सौंपा जा रहा है. बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि तस्कर तस्करी करने के लिए नित नए नए तरीके अपनाते रहते हैं लेकिन बीएसएफ के जवानों की सतर्कता के आगे तस्करों के मंसूबे ध्वस्त कर दिए जाते है. मुख्यालय ने साफ कर दिया है कि किसी भी हाल में अपने इलाके से तस्करी होने नहीं देंगे.

बीएसएफ के जवानों ने जब्त किया 15 लाख का याबा टैबलेट्स

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ अभियान में एक बड़ी सफलता हासिल की है. अपनी जिम्मेदारी के अंतर्गत मालदा व मुर्शिदाबाद जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में अभियान चलाकर अलग-अलग घटनाओं में जवानों ने तीन हजार से ज्यादा प्रतिबंधित याबा टैबलेट्स की बड़ी खेप जब्त किया है. याबा के अलावा 2.4 किलोग्राम संदिग्ध नशीला प्रदार्थ भी जब्त किया है. बीएसएफ के अनुसार, दोनों सीमावर्ती जिलों से जब्त कुल 3,030 पीस याबा टैबलेट्स का अनुमानित बाजार मूल्य 15 लाख रुपये से ज्यादा आंका गया है. गौरतलब है कि याबा (एक प्रकार का ड्रग्स) का बांग्लादेश के सीमावर्ती इलाकों में लोग नशे के तौर पर इस्तेमाल करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक है. बताया गया कि पहली घटना 20 दिसंबर को मुर्शिदाबाद जिले में बीएसएफ की 141वीं बटालियन की सीमा चौकी सागरपारा इलाके की है.