प्रधानमंत्री मोदी का वारणसी दौरा 23 को, आज ग्रैंड रिहर्सल और फोर्स की ब्रीफिंग..

वाराणसी 22 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। वाराणसी के पिंडरा स्थित करखियांव में 23 दिसंबर को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा में सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक चौबंद रहेगी। दो दिन पूर्व से ही बम निरोधक दस्ता ने जनसभा स्थल पर डेरा डाल दिया है। वहीं एसपीजी अधिकारियों ने मंगलवार की रात से ही पूरे जनसभा स्थल को अपने निगरानी में ले लिया। किसी को भी बगैर अनुमति के जनसभा स्थल परिसर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

जनसभा स्थल पर काम कर रहे कर्मचारियों के अंदर और बाहर जाते समय दोनों मुख्य द्वार पर तलाशी ली जा रही है। बुधवार को फ्लीट रिहर्सल और फोर्स की ब्रीफिंग की जाएगी। पुलिस उच्चाधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में एक डीआईजी, चार एसपी, 10 एएसपी, 32 सीओ, इंस्पेक्टर व सब इंस्पेक्टर की संख्या 465, महिला सब इंस्पेक्टर की संख्या 35, हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल की संख्या 1800, ट्रैफिक इंस्पेक्टर और टीएसआई की संख्या सात, ट्रैफिक पुलिस की संख्या 80 और पांच कंपनी पीएसी तैनात रहेगी।

बाबतपुर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक फ्लीट रिहर्सल

इसके अलावा बम डिस्पोजल दस्ता, फायर ब्रिगेड और खुफिया सुरक्षा एजेंसी मौजूद रहेगी। प्रधानमंत्री की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी, एटीएस कमांडो के साथ ही केंद्रीय खुफिया विभाग के अधिकारियों के जिम्मे होगी।

करखियांव में ही फोर्स की ब्रीफिंग की जाएगी और बाबतपुर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक फ्लीट रिहर्सल किया जाएगा। हाईवे के दोनों लेन की तरफ साफ-सफाई, रंगरोगन और सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से सड़क किनारे लगाए गए पीलर में कंटीले तार को भी दुरुस्त किया जा रहा है।

पढ़ेंः कल बनारस आएंगे पीएम मोदी: अमूल प्लांट के शिलान्यास के साथ 21 सौ करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात, देखें पूरी सूची

प्रधानमंत्री के मंच के ठीक सामने विराजेंगे अतिविशिष्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभास्थल पर दो लाख लोगों के जुटने का अनुमान है। बैरिकेडिंग के अंदर दो लाख से अधिक फाइबर कुर्सियां लगा दी गई हैं। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंच के ठीक सामने बैरिकेडिंग के बाद अति विशिष्ट लोगों के लिए सोफे और वीआईपी कुर्सियां लगाई जा रही हैं। हाईवे से सटे जनसभा स्थल पर पहुंचने के लिए अलग-अलग द्वार भी बनाए जा रहे हैं।

जनसभा स्थल का पेट्रोलियम मंत्री ने किया निरीक्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा स्थल की तैयारियों को मंगलवार शाम केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने परखा। बनास डेयरी और पार्टी पदाधिकारियों संग व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मंच पर पहुंच सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अधिकारियों संग चर्चा की।

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने जनसभा स्थल में पेयजल, शौचालय, पार्किंग के बारे में भी अमूल के चेयरमैन शंकर भाई चौधरी और अन्य सुरक्षा से जुड़े लोगों से 20 मिनट तक बातचीत की। इसके बाद भीड़ प्रबंधन, सुगम यातायात आदि के बारे में पार्टी पदाधिकारियों संग चर्चा की। लगभग 37 मिनट बाद जनसभा स्थल से केंद्रीय मंत्री रवाना हो गए।

इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष महेशचंद्र श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह, केराकत विधायक दिनेश चौधरी, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, रैली प्रभारी नागेंद्र रघुवंशी, काशी क्षेत्र संयोजक प्रवासी प्रकोष्ठ अजय सिंह, प्रोटोकाल प्रभारी शैलेश पांडेय, नवरतन राठी, संजीव सिंह, सरोज चौबे, अभिषेक सिंह राजपूत आदि भाजपा के पदाधिकारी उपस्थित रहे