कांग्रेस को बड़ा झटका, गुरमीत सिंह ने कांग्रेस छोड़ थामा बीजेपी का दामन, सोनिया गांधी को लिखे पत्र में कही ये बात..

पंजाब में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. कांग्रेस के विधायक राणा गुरमीत सिंह सोढी (Rana Gurmit Singh Sodhi) ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी और पूर्व कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सोढ़ी ने दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया.

राणा गुरमीत सिंह सोढी गुरु हर सहाय विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह के कार्यकाल में गुरमीत सिंह राणा को कैबिनेट मंत्री का दर्जा हासिल था. राणा गुरमीत सिंह को पंजाब के दिग्गज नेताओं में शुमार किया जाता है. गुरमीत सिंह साल 2002 से लगातार 4 बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. पंजाब कांग्रेस ने उन्हें 2018 में चीफ व्हिप भी बनाया था.

सोनिया गांधी को लिखे पत्र में क्या लिखा?

कांग्रेस सुप्रिमो सोनिया गांधी को भेजे पत्र में उन्होंने लिखा, पंजाब कांग्रेस के भीतर की कलह से वो बहुत आहत हैं. उन्होंने लिखा, ‘मैं पंजाब की घुटन और लाचारी को स्वीकार नहीं कर सकता! कांग्रेस पार्टी ने राज्य की सुरक्षा और सांप्रदायिक सद्भाव को दांव पर लगा दिया है. गहरी पीड़ा के साथ, मैं तत्काल प्रभाव से पार्टी के सभी पदों और कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देता हूं.’

सोढ़ी को अमरिंदर सिंह का काफी करीबी माना जाता है. सितंबर में मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने वाले और नवंबर में कांग्रेस छोड़ने वाले अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में वो खेल मंत्री थे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे अपने पत्र में, सोढ़ी ने कहा कि वह पंजाब कांग्रेस के भीतर कलह से आहत हैं.

पार्टी के भीतर कलह से परेशान थे सोढी!

उन्होंने कहा कि पार्टी के भीतर की गुटबाजी और कलह, पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचा रहा है और साथ ही राज्य और सरकार के लिए ‘गंभीर समस्याएं’ पैदा कर रहा है.

सोढ़ी ने कहा, ‘मौजूदा स्थिति से क्षुब्ध होकर मैंने कांग्रेस पार्टी के सभी पदों और प्राथमिक सदस्यता से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया.’ जानकारी के मुताबिक गुरमीत सिंह साल 1973 से राजनीति में सक्रिय हैं.

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पार्टी छोड़ते वक्त ही कहा था कि कांग्रेस के कई नेता उनके संपर्क में हैं. उन्होंने कहा था कि कई नेता कांग्रेस का दामन छोड़ सकते हैं. बता दें कि आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बीजेपी के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है.