नवापारा खुर्द और भालुकछार के लोगां को जल्द मिलेगी सुगम आवागमन की सुविधा

.0 कलेक्टर ने ढाई किलोमीटर पैदल चलकर गांव की बुनियादी सुविधाओं का लिया जायजा

अम्बिकपुर 20 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। अम्बिकापुर जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत नवापारा खुर्द और भालुकछार में जल्द पक्का पहुंच मार्ग का निर्माण होगा जिससे यहां के निवासियों को सुगम आवागमन की सुविधा मिलेगी। पक्का पहुंच मार्ग बनने से बरसात में कीचड़ से निजात मिलेगी और गांव की तस्वीर भी बदल जाएगी। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को अधिकारियां और ग्रामीणों के साथ करीब 2.50 किलोमीटर पैदल चलकर नवापारा खुर्द और भालुकछार गांव में बुनियादी सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर समस्याओं के शीघ्र निराकरण के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत नानपाराखुर्द में नहर से लोटना नाला पुल तक करीब 245 मीटर लंबी कच्ची सड़क को लोकनिर्माण विभाग तथा पुल से स्कूल तक करीब 630 मीटर लंबी कच्ची सड़क को पक्का बनाने जनपद सीईओ को निर्देशित किया। भ्रमण के दौरान बताया गया कि यहां पंचायत भवन और आंगनबाड़ी केंद्र का भवन नहीं है। इस पर कलेक्टर ने जनपद सीईओ को पंचायत भवन के लिए प्रस्ताव भेज कर शीघ्र स्वीकृत कराने तथा इमलीपारा और स्कूलपारा में एक-एक आंगनबाड़ी भवन के लिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान गांव में पहले से बने नाली का मरम्मत कराने तथा अधूरे रिटेनिंग वाल को भी पूरा कराने के निर्देश दिए। ग्राम भालुकछार में ग्रामीणों ने पेयजल की व्यवस्था हेतु हैंडपम्प की मांग की। इस पर कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत सभी घरों में नल जल की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। अधिकारियां ने बताया कि नल जल के लिए सर्वे का काम कर लिया गया है।

ज्ञातव्य है कि नवीन ग्राम पंचायत नवापारा खुर्द और भालुकछार में पक्का पहुंच मार्ग नहीं होने से बरसात में आवागमन दुरूह हो जाता है। गांव में पहले से नाली बनी है उसमें भी ग्रामीण मिट्टी डालकर पाट दिए है जिससे सड़क में पानी भरने से कीचड़ हो जाता है और आवागमन मुश्किल हो जाता है। कलेक्टर झा ने गांव की स्थिति से अवगत होकर सड़क सुधार हेतु जरूरी जरूरी निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

इस दौरान जनपद सीईओ एस.एन. तिवारी तहसीलदार इरशाद अहमद, सरपंच शिवनाथ सिंह सहित अन्य अधिकारी और गांववासी मौजूद थे।